ठाणे: पेट्रोल पंप पर चिप के जरिए चूना लगाने का खेल उजागर करने वाली यूपी पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे जिले में यूपी एसटीएफ ने दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ठाणे में जिस विवेक हरीशचंद्र नाम के आरोपी की गिरफ्तारी हुई है वो चिप बनाने के काम में लगा था और पुणे से गिरफ्तार आरोपी अविनाश मनोहर नाईक रिमोट की सप्लाई करता था.


ठाणे में पकड़े गए आरोपी से 110 माइक्रो चिप के अलावा कई सामान मिले हैं, जिसके जरिए चिप को मशीन में फिट किया जाता था. इसके अलावा 21 आरएक्स रिसिवर, 24 रिमोट, 14 डिस्पले बोर्ड, एक लैपटॉप, एक प्रोग्रामर और कई अन्य सामान भी बरामद किए हैं.


पुणे में पकड़े गए आरोपी से 177 रिमोट के अलावा 189 आरएख्स रिसिवर, एक लैपटॉप और 50 रिमोट सैल भी बरामद हुए हैं.



क्या है पूरा मामला


दरअसल पिछले दिनों यूपी एसटीएफ की टीम ने लखनऊ और मुरादाबाद सहित कई शहरों के करीब एक दर्जन से ज्यादा पेट्रोल पंपों पर छापा मारा था. जांच में पता चला था कि पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों से पैसे पूरे लिये जाते थे, लेकिन पेट्रोल कम दिया जाता था. एसटीएफ ने इस मामले में कई कर्मचारियों को हिरासत में भी लिया था.


ऐसे करते थे तेल चोरी


ये पेट्रोल पंप आपसे 1 लीटर यानी 1 हजार मिलीलीटर पेट्रोल का पैसा लेते थे और पेट्रोल सिर्फ 950 मिलीलीटर देते थे. पेट्रोल की कीमत करीब 70 रू प्रति लीटर है तो एक लीटर पर करीब साढ़े तीन रूपए की चोरी पेट्रोल पंप कर लेता है. छोटे पेट्रोल पंप पर ऐसी चोरी से महीने में करीब 5-6 लाख की कमाई होती थी, जबकि बड़े पेट्रोल पंप पर इस चोरी से 15-16 लाख रूपए की कमाई होती थी. यानी हमारी आपकी जेब से बिना बताए पेट्रोल पंप इतना पैसा खींच लेते थे.