बागपत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के 9 किलोमीटर के पहले खंड का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया. अपने भाषण में उन्होंने खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों की बातें कीं.


मोदी ने कहा, "गन्ना किसानों के लिए भी हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है. पिछले साल ही हमने गन्ने का समर्थन मूल्य लगभग 11 प्रतिशत बढ़ाया था. इससे गन्ने के 5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ हुआ था."

पीएम ने कहा,"सरकार ने तय किया है कि प्रति क्विंटल गन्ने पर 5 रुपए 50 पैसे की आर्थिक मदद चीनी मिलों को दी जाएगी. ये राशि चीनी मिलों को न देकर सीधे गन्ना किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी."

गंगा में चलने लगे हैं जहाज, समंदर तक पहुंच पाएगा व्यापारी का माल: मोदी

उन्होंने कहा कि खेत से निकलकर बाजार तक पहुंचने से पहले किसानों की उपज बर्बाद न हो, इसके लिए 6 हजार करोड़ रुपये के निवेश वाली प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना पर काम किया जा रहा है. ये योजना पश्चिम यूपी के आलू पैदा करने वाले किसानों की भी मदद करेगी.

उन्होंने कहा, "मैं यहां के गन्ना किसानों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार उनकी दिक्कतों के प्रति संवेदनशील है और बहुत कड़ाई के साथ गन्ना किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है."

एक्सप्रेस-वे तैयार होते ही मेरठ से दिल्ली केवल 45 मिनट की दूरी पर होगी: पीएम

किसानों की बात करते हुए मोदी ने कहा कि मैं तो सुन रहा हूं कि अब किसानों के बीच भी एक झूठ फैलाया जा रहा है कि जो किसान खेत ठेके पर या बंटाई पर देगा, उससे 18 प्रतिशत जीएसटी लिया जाएगा."

मोदी ने कहा, "मैं अपने किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि ऐसी किसी अफवाह पर ध्यान नहीं दें, बल्कि जो अफवाह फैलाए, उसकी प्रशासन से शिकायत भी करें."