वाराणसी: आखिरकार कई दौर की बैठकों के बाद डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और पीएमओ ने पीएम नरेंद्र मोदी के जनसभा स्थल फाइनल कर दिया गया है. पीएम मोदी की जनसभा राजातालाब इलाके के कचनार में होगी. कचनार में जनसभा की संभावनाओं को देखते हुए शुक्रवार सुबह से ही 50 से ज्यादा सफाईकर्मियों सभास्थल पर पहुंचकर चारों तरफ के रास्तों की साफ-सफाई शुरू कर दी थी. पीएम मोदी 14 जुलाई को अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे. वाराणसी पहुंचकर पीएम मोदी आजमगढ़ और मिर्जापुर भी जाएंगे. शनिवार देर रात वाराणसी कमिश्नर दीपक अग्रवाल के कैंप ऑफिस में हुई मीटिंग के बाद जनसभास्थल के रूप में कचनार का नाम फाइनल हुआ. पीएम अपने दौरे पर हमेशा की तरह वाराणसी और आसपास के इलाके को अरबों की योजनाओं की सौगात देंगे. फ़िलहाल डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और पीएमओ इन परियोजनाओं की लिस्ट तैयार करने में लगा है.


बरेली: डॉक्टर बने हैवान, इलाज के अभाव में टूट गई मासूम के सांसों की डोर




पीएम का टेंटेटिव प्रोग्राम


वाराणसी के डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को मिले आरंभिक प्रोटोकॉल के मुताबिक़ पीएम 14 जुलाई को 11 बजे बाबतपुर पहुंचकर वहां से आजमगढ़ के लिए हेलीकाप्टर से जाएंगे. वे वहां पर कई परियोजनाओं का लोकापर्ण और जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वे शाम लगभग 4 बजे वाराणसी लौटकर बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर में लगभग 500 प्रबुद्धजनों से मुलाकात कर उन्हें सरकार की नीतियों और विकास कार्यों के बारे में जानकारी देंगे. वे उनसे अपनी सरकार के कामकाज के बारे में फीडबैक भी लेंगे. इसके बाद वे वहां से लौटकर डीएलडब्लू गेस्ट हाउस में रात्रि-विश्राम करेंगे. दूसरे दिन सुबह वे राजातालाब इलाके के कचनार में पहुंच जनसभा को संबोधित करेंगे. यहां वे काशी में पूरी हो चुकी लगभग एक दर्जन बड़ी परियोजनाओं लोकार्पण करेंगे और आधा दर्जन नई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. जनसभा स्थल से ही पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से बलिया के लिए ईएमयू ट्रेन को रवाना करेंगे.


पीएम इसके बाद वहां से मिर्जापुर भी जाएंगे. माना जा रहा है कि वे मिर्जापुर में चुनार में गंगा नदी पर बने पक्के पुल का लोकार्पण करेंगे और डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर के पिपराडाड में मेडिकन कालेज की नींव रखेंगे. वे यहां मिर्जापुर और इलाहाबाद जिले के डेढ़ लाख हेक्टेयर के इलाके को सिंचित करने वाली 32 अरब की लागत से तैयार बाणसागर परियोजना का लोकार्पण भी करेंगे. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में लगभग 39 वर्षों का समय लग चुका है. लगभग 39 वर्ष पहले एमपी, बिहार और यूपी के सरकारों ने सिंचाई को लेकर इस प्रोजेक्ट की रूपरेखा तैयार की थी इस प्रोजेक्ट से 50 फीसदी पानी मध्य प्रदेश और 25 फीसदी पानी यूपी और बिहार के किसानों को मिलेगा. मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद पीएम मोदी वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट लौटेंगे और वहीं से दिल्ली रवाना हो जाएंगे.पीएम के वाराणसी आने पर लोकार्पण और शिलान्यास किए जाने वाले प्रोजेक्ट्स की एक लिस्ट पीएमओ को भेजी गई है. इस लिस्ट के 10 जुलाई तक फाइनल होने की उम्मीद है.


मंत्री अनुप्रिया पटेल के खिलाफ उनके ही विधायक ने की बगावत, कहा- जो मां की सगी नहीं हुई, वह दूसरों की कैसे हो सकती है



पीएम के दौरे का मुख्य आकर्षण होगा कैंसर हॉस्पिटल का लोकार्पण


पीएम के इस दौरे का मुख्य आकर्षण होगा लहरतारा स्थित कैंसर हॉस्पिटल का लोकार्पण. पहले यह हॉस्पिटल रेलवे कैंसर हॉस्पिटल के नाम से जाना जाता था. अब इसे टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के सहयोग से होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल के नाम से विकसित किया गया है. इस 180 बेड के हॉस्पिटल में लगभग 100 तरह के कैंसर का इलाज होगा. इस कैंसर हॉस्पिटल में यूपी ही नहीं बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश नेपाल तक के कैंसर के मरीजों को आसानी से वर्ल्ड क्लास ट्रीटमेंट मिल सकेगा. पीएम इस हॉस्पिटल का लोकार्पण अपने जनसभा स्थल से ही करेंगे. हालांकि इस हॉस्पिटल को डेवलप करने वाले टाटा ग्रुप चाहता था कि पीएम खुद इस हॉस्पिटल का दौरा कर इसका लोकार्पण करें और यहां का निरिक्षण करें. लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते यह संभव नहीं होगा.



जगह फाइनल होते ही तैयारियां शुरू


पीएम मोदी वाराणसी दौरे और जनसभा स्थल का नाम फाइनल होते ही सभी महकमे अब हाई अलर्ट मोड में हैं. पीएम के सभी कार्यक्रमों तैयारियों को मीटिंग और इंस्पेक्शन का दौर शुरू हो चुका है. वाराणसी के डीएम सुरेन्द्र सिंह ने अपने कैंप कार्यालय में अधिकारियों संग मीटिंग कर पीएम के कार्यक्रम के इंतजामों की रूपरेखा तैयार की है. बारिश की संभावना को देखते हुए वॉटरप्रूफ स्टेग और हैंगर के लिए सेफ्टी स्टैंडर्ड्स को लेकर संबंधित डिपार्टमेंट के अफसरों को पूरी सजगता से काम करने के निर्देश दे दिए गए हैं. डीएम ने स्टेज के निर्माण में सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं. पीएम के दौरे को लेकर पीडब्ल्यूडी, विद्युत सुरक्षा, फायर ब्रिगेड के अफसरों को स्टेज और हैंगर के निर्माण के लिए हर बिंदु पर जांच- पड़ताल कर तैयारियां पुख्ता कराने निर्देश दिया गया है.