पटना: बिहार में शराबबंदी के बावजूद शराब की अवैध खरीद-बिक्री का मामला लगातार सामने आता रहा है. एक ऐसा ही ताजा मामला राजधानी पटना से आया है. जहां अतिक्रमण हटाने गयी पुलिस की टीम ने अवैध देसी शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया. गौरतलब है कि ये फैक्ट्री कच्चे मकानों की झुग्गियों के अंदर ही चल रही थी.


क्या है पूरा मामला


पटना के कमिश्नर संजय अग्रवाल के नेतृत्व में अतिक्रमण अभियान की शुरुआत की गई. यह अभियान आशियाना मोड़ के मुख्य सड़क पर बसे अवैध झुग्गियों से शुरू हुआ. इस मौके पर संजय अग्रवाल खुद खड़े होकर पटना नगर निगम के पदाधिकारियों और डीएम को निर्देशित करते नजर आए. नगर निगम कर्मियों ने चिन्हित अवैध भवनों को बुलडोजर से ध्वस्त कर अतिक्रमण मुक्त किया.


अवैध भवन के खुफिया रास्ते में अवैध शराब की भट्टी को ध्वस्त किया गया. बताया जा रहा है कि मुख्य आशियाना रोड पर सड़क के किनारे बने इस अवैध भवन के पीछे खुफिया तरीके से अवैध शराब बनाने का धंधा कई महीनों से चल रहा था और ये सब प्रशासन के नाक के नीचे हो रहा था. जब कमिश्नर के निर्देश के बाद नगर निगम ने इस अवैध भवन को ध्वस्त किया तो इस शराब की अवैध फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ.


अवैध शराब की खेप हुई बरामद


आशियाना मुख्य सड़क पर जब अवैध भवनों को गिराया जा रहा था, तब अंदर की पड़ताल के लिए संजय अग्रवाल ने खुद मोर्चा संभाला और अवैध स्थानों का निरीक्षण किया. इस दौरान संजय अग्रवाल, नगर निगम की पदाधिकारी शीला ईरानी और प्रशासन की टीम जब खुफिया रास्ते में गई तो वहां शराब बनाने के उपकरण और भारी मात्रा में अवैध शराब मिली.


सभी उपकरणों और शराब की पेटियों को बरामद किया गया. जानकारी के मुताबिक शराब माफियाओं ने जमीन के अंदर भी भारी मात्रा में शराब को छुपा कर रखा हुआ था. जिसे पुलिस के ने जब्त किया.


दोषी अधिकारी नहीं बख्शे जाएंगे


पटना के कमिश्नर संजय अग्रवाल ने कहा है कि भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की गई है. ये शराब कब से बनाई जा रही है और इसका मुख्य सूत्रधार कौन है उसका पता लगाया जा रहा है. संजय अग्रवाल ने साथ-साथ यह भी कहा कि इसमें कहीं ना कहीं उत्पाद विभाग के अधिकारी और स्थानीय प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई है.


संजय अग्रवाल के मुताबिक इस मामले में पटना के जिलाधिकारी और एसएसपी से आगे की कार्रवाई को लेकर बात की जाएगी. इस मामले में जो अधिकारी दोषी पाए जाएंगे उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.


राजधानी पटना में शराब की अवैध बिक्री पर पुलिस सख्त


गौरतलब है कि शराब की अवैध बिक्री का पहले भी मामला सामने आ चुका है. जिलाधिकारी ने अतिक्रमण के दौरान दीघा थाना इलाके में शराब की बड़ी खेप बरामद की थी. इसके बाद स्थानीय पुलिस पर जिलाधिकारी ने कार्रवाई करते हुए दीघा थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया था.


ये भी पढ़ें-


गैर बीजेपी शासित राज्यों में CAA को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है केंद्र सरकार- ममता बनर्जी


बिल गेट्स के इन नुस्खों को जीवन में अपनाकर आप रह सकते हैं खुश