प्रयागराज: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को दिल्ली का सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस दिए जाने के मामले पर अब सियासत शुरू हो गई है. नेहरू गांधी परिवार के पैतृक शहर प्रयागराज के एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने इस मामले पर एक पोस्टर जारी कर सरकार पर निशाना साधा है. सोशल मीडिया पर जारी किये गए इस पोस्टर के जरिये यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि सरकार का यह कदम सियासी बदले की भावना से प्रेरित है. लेकिन, इसके बावजूद प्रियंका डरेंगी नहीं, बल्कि वह डटकर मुकाबला करेंगी, क्योंकि वह इंदिरा गांधी की पोती हैं.


पोस्टर जारी करने वाले प्रयागराज के कांग्रेसी नेता हसीब अहमद ने प्रियंका से दिल्ली का बंगला छोड़ने के बाद संगम नगरी प्रयागराज में नेहरू-गांधी परिवार के पैतृक आवास आनंद भवन और स्वराज भवन को अपना आशियाना बनाने की अपील की है. इसके लिए दलील यह दी गई है कि आनंद भवन की ऐतिहासिक इमारत से ही प्रियंका के परनाना जवाहर लाल नेहरू ने अंग्रेजों के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका था तो साथ ही इसी बिल्डिंग में उनकी दादी इंदिरा गांधी का जन्म भी हुआ था.



प्रयागराज देश को कई प्रधानमंत्री दे चुका है तो साथ ही कुछ समय पहले तक इसे देश की सियासत का केंद्र बिंदु भी कहा जाता था. प्रयागराज से जारी हुए पोस्टर में प्रियंका के साथ ही उनकी दादी इंदिरा, पिता राजीव गांधी और परनाना जवाहर लाल नेहरू की भी तस्वीरें लगाई गई हैं. पोस्टर पर लिखा हुआ है 'इंदिरा का खून है. डरकर नहीं, डटकर मुकाबला करेगी.'



प्रयागराज महानगर इकाई में महासचिव रहे हसीब अहमद ने अपने पोस्टर के जरिये कहा है कि प्रियंका की सक्रियता और लोकप्रियता से बीजेपी और उसकी सरकारें घबरा और बौखला गई हैं. इसीलिये वो प्रियंका से दिल्ली का सरकारी बंगला खाली करा रही हैं. हसीब के मुताबिक प्रियंका अगर दिल्ली से हटेंगी तो यूपी में ही रहकर बीजेपी की सरकारों के खिलाफ हल्ला बोल करती रहेंगी.



प्रयागराज में नेहरू गांधी परिवार का पैतृक आवास रहा आनंद भवन वैसे भी आन्दोलनों की अगुवाई के लिए जाना जाता रहा है. ऐसे में प्रियंका अगर अपने पुरखों से जुड़ी इमारत से कोई आंदोलन शुरू करेंगी तो उसका सफल होना तय रहेगा. प्रयागराज से जारी पोस्टर और यहां से उठाई गई मांग के बाद अब इस संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है कि दिल्ली के लोधी रोड का बंगला खाली करने के बाद प्रियंका का नया अस्थाई आशियाना प्रयागराज का आनंद भवन हो सकता है.


यह भी पढ़ें:



यूपी में कांग्रेस को मजबूत करने के लिये लखनऊ में नया ठिकाना बना सकती हैं प्रियंका गांधी!


यूपी: कांग्रेस नेता को पुलिस ने किया गिरफ्तार, प्रियंका गांधी ने कहा-पुलिस की कार्रवाई दमनकारी