प्रयागराज: अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर प्रयागराज के कुंभ मेले में अयोध्या से आए संत परमहंस दास पिछले तीन दिनों से अनशन पर बैठे हुए हैं. कुंभ मेले में उनका यह बेमियादी अनशन सेक्टर बारह में मुक्ति मार्ग स्थित उनके कैम्प में ही चल रहा है. पांच फरवरी से अनशन पर बैठे संत परमहंस दास का कहना है कि जब तक मंदिर निर्माण शुरू होने की उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती, तब तक वह अपना अनशन ख़त्म नहीं करेंगे.



परमहंस दास इससे पहले अयोध्या में भी कई दिनों तक अनशन कर चुके हैं. राम मंदिर निर्माण को लेकर प्रयागराज के कुंभ मेले में हुई शंकराचार्य स्वरूपानंद और वीएचपी की धर्म संसदों में भी वह शामिल हुए थे. संत परमहंस दास के आमरण अनशन में उनके कई शिष्य भी शामिल एक-एक दिन के लिए शामिल होते हैं.



परमहंस दास का कहना है कि राम मंदिर को लेकर न तो अदालत से कोई रास्ता निकल सका है और न ही सरकार कोई पहल कर रही है. प्रयागराज के कुंभ मेले में साधू संतों की तरफ से भी कोई ठोस पहल नहीं हो सकी है. उनके मुताबिक़ इसी वजह से मजबूर होकर उन्हें अनशन पर बैठना पड़ा है. जब तक मंदिर निर्माण को लेकर कोई ठोस पहल नहीं होगी, तब तक वह इसी तरह अनशन पर बैठे रहेंगे. संत परमहंस दास के अनशन को ख़त्म कराने के लिए कुंभ मेला प्रशासन की तरफ से भी अभी तक कोई ठोस पहल नहीं हो सकी है.