प्रयागराज: प्रयागराज में कुंभ की शुरुआत 14 जनवरी से हो रही है. पहले शाही स्नान को लेकर प्रशासन मुस्तैद है.  इसी कारण तीन दिन के लिए 12वीं तक के स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. पहला शाही स्नान 15 जनवरी को होगा.  प्रयागराज के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि आगामी स्नान पर्व को देखते हुए 14 जनवरी से 16 जनवरी तक सभी 12वीं तक स्कूल और कॉलेज बंद रखे जाएंगे. साथ ही जिलाधिकारी ने कॉलेजों को भी एडवाइजरी जारी की है कि वे भी किन्हीं विशिष्ट परिस्थिति को छोड़कर अपना कॉलेज बंद रखें.




भता दें कि 14 जनवरी को ही पहला शाही स्नान होगा. इस स्नान का बड़ा महत्व है. इस बार कुंभ मेले में 12 करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. योगी सरकार मेले को लेकर पूरी तैयारियां कर ली हैं. सभी अखाड़ों के साधु-संत संगम पर शाही स्नान करेंगे. ये स्नान शांति से निपटे, इसके लिए अखाड़ों का क्रम और स्नान के लिए जगह भी तय कर दी है. यह परंपरा बहुत पुरानी है, जिसमें 13 अखाड़े शामिल होते हैं.

कुंभ का पहला स्नान 15 जनवरी 2019 यानि मंगलवार को है. राज्य सरकार के मुताबिक कुंभ के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण मकर संक्रांति के स्नान में 1.2 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. इस बार मकर संक्रांति 14-15 दो दिनों तक मनाई जाएगी. संक्रांति के पहले दिन भी श्रद्धालुओं ने संगम में आस्था की डुबकी लगाई.