प्रयागराज: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर द्वारिकापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने बड़ा एलान किया है. शंकराचार्य स्वरूपानंद ने सरकार और अदालत के रवैये पर नाराज़गी जताते हुए कहा है कि मंदिर निर्माण की कमान खुद संभालने की बात कही है. इतना ही उन्होंने अगले महीने हजारों भक्तों के साथ अयोध्या कूच कर वहां राम मंदिर के शिलान्यास का एलान भी किया है. शंकराचार्य ने कहा है कि राम मंदिर निर्माण के लिए वह अयोध्या के शिलान्यास कार्यक्रम को कतई नहीं टालेंगे और ज़रुरत पड़ने पर जेल जाने को भी तैयार रहेंगे. उन्होंने सभी रामभक्तों से एक-एक पत्थर के साथ अयोध्या में प्रस्तावित शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचने की अपील की है. शंकराचार्य ने साफ़ तौर पर कहा है कि उनके शिलान्यास कार्यक्रम से अगर लोकसभा चुनावों में किसी पार्टी को फायदा या नुकसान होता है तो इसकी उन्हें कोई फ़िक्र नहीं होगी.


द्वारिका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती शनिवार की रात को कुंभ नगरी प्रयागराज पहुंचे. कुंभनगरी पहुंचते ही उन्होंने राम मंदिर को लेकर बड़ा और कोहराम मचाने वाला बयान दिया. शंकराचार्य ने साफ़ तौर पर कहा कि मंदिर बनाना अब किसी के बस की बात नहीं, इसलिए वह खुद आगे आकर पहल करने जा रहे हैं. शंकराचार्य का दावा है कि वह बसंत पंचमी के शाही स्नान के बाद प्रयागराज के कुंभ मेले से सीधे अयोध्या के लिए कूच करेंगे. अयोध्या में वह अपने साथ ले जाई रही शिलाओं के साथ भव्य राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे. वह जिन चार शिलाओं के साथ शिलान्यास करेंगे, उनके पूजन का काम पूरा हो चुका है.


शंकराचार्य का दावा है कि शिलान्यास कार्यक्रम में पूरे देश से लोग एक-एक शिलाओं के साथ अयोध्या पहुंचेंगे. उनके मुताबिक़ अगर सरकार ज़ोर ज़बरदस्ती कर उन्हें शिलान्यास करने से रोकेगी तो मंदिर के लिए वह जेल जाने को भी तैयार रहेंगे. शंकराचार्य का कहना है कि बसंत पंचमी के शाही स्नान के बाद प्रयागराज के कुंभ से वह किस तारीख को अयोध्या के लिए कूच करेंगे, इसका एलान वह कुंभ मेले में 28 से 30 जनवरी तक मेले में होने वाली अपनी धर्मसंसद में करेंगे.


शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने मंदिर निर्माण को लेकर अब तक कोई पहल नहीं किये जाने पर केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार के खिलाफ जमकर नाराज़गी जताते हुए उनकी पार्टी बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि बीजेपी तो राम को भगवान ही नहीं मानती है. बीजेपी की नजर में राम सिर्फ एक आदर्श पुरुष भर हैं, इसीलिये वह अयोध्या में मंदिर की जगह भगवान राम का बड़ा सा पुतला बनवा रही है. उन्हें पुतला किसी भी सूरत में मंजूर नहीं होगा. उनका दावा है कि मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम का एलान उन्होंने आम जनता के कहने पर उसके लिए ही किया है. उनके मुताबिक़ मंदिर में देरी अब कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.