प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में इस बार भी दुर्गा पूजा पंडालों को अलग- अलग थीम पर तैयार किया गया है. इनमें से अल्लापुर के शिवाजी पार्क के पंडाल को भारत के पहले विमानवाहक जलपोत आईएनएस विक्रांत का लुक दिया गया है. पंडाल का बाहरी हिस्सा आईएनएस विक्रांत के मॉडल पर तैयार किया गया है, जो पहली नज़र में पानी के किसी बड़े जहाज़ का एहसास कराता है.


आईएएनएस विक्रांत के लुक में तैयार किये गए पंडाल में सबसे नीचे की लेयर में जलपोत का मॉडल है. इसके सबसे ऊपर के हिस्से में धर्मध्वजा शान से लहराती हुई नज़र आती है. पंडाल के अंदरूनी हिस्से को भी बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया है. अंदर की सजावट रंग- बिरंगी चुनरियों से की गई है, जो कि पंडाल को बेहद आकर्षक व अलग लुक देने वाली है. पंडाल में स्थापित देवी की प्रतिमा भी बेहद भव्य व आकर्षक है.


पंडाल को तैयार करने में तकरीबन चालीस लाख रूपये का खर्च आया है. बंगाल से आए डेढ़ दर्जन कारीगरों ने दो महीने की मेहनत के बाद इस आकर्षक पंडाल को तैयार किया है. आयोजक संजीव सिंह के मुताबिक़ पंडाल को आईएनएस विक्रांत के मॉडल पर तैयार कर युवा पीढ़ी को देश की सैन्य ताकत से रूबरू कराने व उनमे देशभक्ति की भावना पैदा करने की कोशिश की गई है. इस अनूठे पंडाल को देखने के लिए रोज़ाना बड़ी संख्या में लोग रहे हैं.


राम मंदिरः अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ पर उठाए सवाल, कहा- कोर्ट में क्या होने वाला है CM को कैसे पता?


यूपीः झांसी में भीषण सड़क दुर्घटना, टैक्सी-ट्रक की टक्कर में 6 की मौत


यूपीः मुजफ्फरनगर में गैंग रेप पीड़िता ने की आत्महत्या, हथेली पर लिखा आरोपियों का नाम