नई दिल्ली: चार चरणों में 373 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो चुके हैं. बाकी के 169 सीटों पर तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे और 23 मई को नतीजों की घोषणा होगी. लेकिन इससे पहले ही राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के टिकमगढ़ में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी हार रहे हैं और कांग्रेस की सरकार आने वाली है.


उन्होंने कहा, ''नरेंद्र मोदी का चेहरा देखिये. आधा चुनाव खत्म हो चुका है. नरेंद्र मोदी हार रहे हैं. उनका चेहरा सूखा है. उनके इंटरव्यू को देखिये, झिझक-झिझक कर बोल रहे हैं, डर कर बोल रहे हैं. कांग्रेस पार्टी आ रही है.''


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुजफ्फरपुर में बीजेपी की रैली में कहा कि 4 चरणों के चुनाव के बाद कुछ लोग चारों खाने चित्त हो चुके हैं. अब अगले चरणों में ये तय करना है कि इनकी हार कितनी बड़ी होगी और भाजपा NDA की जीत कितनी भव्य होगी.


'चौकीदार चोर है' के नारों को राहुल ने दोहराया
राहुल गांधी ने कहा, ''नरेंद्र मोदी ने राफेल घोटाले में हिंदुस्तान की वायुसेना से चोर किया है और हिंदुस्तान की जनता से चोरी कर 30 हजार करोड़ रुपया अनिल अंबानी को दिया है. कांग्रेस सरकार आएगी तो इसकी जांच होगी. जांच में दो नाम निकलेंगे एक नरेंद्र मोदी और दूसरा अनिल अंबानी.'' इसके बाद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 'चौकीदार चोर है' जैसे नारे लगाए.


नागरिकता विवाद: राजनाथ बोले- राहुल गांधी को गृह मंत्रालय का नोटिस मिलना बड़ी बात नहीं, यह सामान्य प्रक्रिया है


उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के किसानों ने बताया कि सबसे ज्यादा डर किसानों को कर्ज से लगता है, बैंक के लोग परेशान करते हैं, जेल भी जाना पड़ता है, मैंने इस बात पर किसानों से समय मांगा और अंत में कांग्रेस पार्टी ने एतिहासिक काम करने की तैयारी की है. 2019 के चुनाव के बाद भारत का हर किसान कर्ज न लौटाने के लिए जेल में नहीं जाएगा.


राहुल गांधी ने न्याय योजका का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही एक क्लिक में 25 करोड़ बैंक अकाउंट में हर महीने 6 हजार रुपये भेजे जाएंगे. इससे रोजगार बढ़ेगा, इससे हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था ठीक हो जाएगी.