जयपुर: राजस्थान सरकार ने आवारा गाय से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. गोपालन निदेशालय के मुताबिक जो भी व्यक्ति आवारा गाय को 'गोद' लेगा उसे स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा. निदेशालय ने इस बाबत सभी जिला कलेक्टरों को आदेश भी जारी कर दिए हैं. बता दें कि राजस्थान में गोपालन निदेशालय ही गायों के कल्याण के लिए काम करता है.


राजस्थान में कांग्रेस सरकार आने के बाद 28 दिसंबर को जारी इस आदेश में कहा गया, ''जिन धर्मार्थ और संवेदनशील नागरिकों ने आवारा गायों को गोद लिया है उन्हें जिला कलेक्टर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य स्तर पर सम्मानित करेंगे.'' पिछली वसुंधरा राजे सरकार में राजस्थान 'गाय मंत्री' बनाने वाला पहला राज्य बना था. ओटराम देवासी को इस मंत्रालय का प्रभार दिया गया था. वर्तमान कांग्रेस सरकार में प्रमोद भाया राज्य के नए गाय मंत्री हैं.


आदेश में जिला कलेक्टरों को आम जनता, धर्मार्थ कार्य कर रहे लोगों, प्रशासनिक अधिकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आवारा गायों को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही सार्वजनिक बैठकों में भी इस मुद्दो को प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है.


आदेश में कहा गया है, ''जो भी गाय को गोद लेना चाहता है वो स्थानीय गोशाला में तय शुल्क जमा करके किसी भी समय वहां आकर गाय को देख सकते हैं. इसके साथ ही जो भी संवेदनशील व्यक्ति आवारा गाय को देखभाल के लिए अपने घर पर रखना चाहते हैं तो वो रख सकते हैं.''


आवारा गाय को गोद लेने के लिए जिला कलेक्टर, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक, सूचना और जनसंपर्क विभाग या उप मंडल अधिकारी को प्रार्थनापत्र सौंप सकते हैं. जिन गायों को गोद लिया जाएगा उन्हें पशुपालन विभाग के अधिकारी चिन्हित करेंगे.


गोपालन विभाग में संयुक्त निदेशक (योजना) अनिक कौशिक के मुताबिक, ''आदेश का उद्देश्य धर्मार्थ लोगों को आवारा गायों को गोद लेने और उन्हें गोशाला में भेजने के लिए प्रेरित करना है. इससे गोशालाओं की आय में वृद्धि होगी, साथ ही यह पशुओं के प्रभावी को भी सुनिश्चित करेगा.''


याद दिला दें कि राजस्थान में चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद गोशालाओं और आवारा गायों के लिए निधि बढ़ाई जाएगी.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली पुलिस ने जम्मू-कश्मीर से हिजबुल के 2 आतंकियों को किया गिरफ्तार, एक नाबालिग भी शामिल

लोकसभा चुनाव: मायावती से मिले तेजस्वी यादव, बोले- पिता लालू यादव का सपना अब पूरा हुआ

देखें वीडियो-