राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद कांग्रेस पार्टी की नज़रें दो महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव पर हैं. कांग्रेस पार्टी राजस्थान विधानसभा चुनाव में मिली सफलता को भुनाने के लिए जल्द से जल्द राज्य की सभी 25 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर सकती है. एनडीटीवी इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य इकाई कुछ दिनों के अंदर ही सभी संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेज देगी.


कांग्रेस महासचिव और राज्य प्रभारी अविनाश पांडे ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है कि राज्य की सभी 25 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. इतना ही नहीं उनका कहना है कि पार्टी की कोशिश जल्द से जल्द सभी उम्मीदवारों के नाम का एलान करने की है.


कुछ दिन पहले राज्य के सीएम अशोक गहलोत खुद ने भी 6 लोकसभा सीटों चित्तौड़गढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही-जालोर और जयपुर की सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारियों के मद्देनज़र एक मीटिंग भी की है. अशोक गहलोत ने कांग्रेस के सीनियर नेताओं के साथ 16 जनवरी को ये मीटिंग अपने आवास पर ही की थी. इसी के बाद खबरें आई थीं कि जल्द ही राज्य की बाकि सीटों के लिए भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की मीटिंग हो सकती है.


सीएम गहलोत पहले ही सभी 25 सीटों के जीतने का दावा करते हुए कह चुके हैं कि सभी उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी मुहर राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ही लगाएंगे. वहीं राज्य प्रभारी का कहना है, ''राज्य में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए हजारों कार्यकर्ताओं से बातचीत की गई है. इस बातचीत की सारी रिपोर्ट हमारे पास है और पार्टी की राज्य चुनाव समिति इस पर विचार कर रही है और जल्द ही अपने सुझाव केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिए जाएंगे.''


राज्य प्रभारी ने फरवरी के तीसरे हफ्ते तक सभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा होने की उम्मीद जताई है. बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी राजस्थान में खाता भी नहीं खोल पाई थी, जबकि बीजेपी राज्य की सभी 25 सीटों पर बाजी मारने में कामयाब रही थी.