जयपुर: राजस्थान में पिछले काफी वक्त से परंपरा की रही है कि किसी भी मुख्यमंत्री को लगातार दूसरी बार राज्य में सरकार बनाने का मौका नहीं मिल पाया है. राजस्थान चुनाव को लेकर हुए एग्जिट पोल के मुताबकि वसुंधरा राजे इस परंपरा को तोड़ने में नाकाम दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस एक बार फिर से राज्य में वापसी करती नजर आ रही हैं. राज्य की 199 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के हिस्से में 101 सीटें जाती हुई नजर आ रही है वहीं बीजेपी को 83 सीटें से संतोष करना पड़ सकता है. अन्य के हिस्से में भी 15 सीटे जाती हुई दिख रही हैं. छत्तीसगढ़ के 6 रीजन में से कांग्रेस 4 में बढ़त बनाये हुए है. बता दें कि 200 सीटों में अभी 199 सीटों पर ही चुनाव हुए हैं और  इन चुनाव के परिणाम 11 दिसंबर को आयेंगे.


आज हम आपको राजस्थान के सभी 6 रीजन में कांग्रेस और बीजेपी के बीच हुए मुकाबले के बारे में बताते हैं.


राजस्थान उत्तर-39 सीटें

यहां पर कांग्रेस ने मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी को तगड़ा झटका दिया है. इस क्षेत्र की 39 सीटों में से कांग्रेस के हिस्से में 21, बीजेपी के हिस्से में 11 और अन्य के खाते में 7 सीटें जा रही हैं.

राजस्थान पश्चिम-43 सीटें

इस क्षेत्र में बीजेपी, कांग्रेस को पीछे छोड़ती दिखाई पड़ रही है. इस रीजन की 43 सीटों में से कांग्रेस के खाते में 19 बीजेपी के खाते में 22 और अन्य को मजह दो 2 सीटे मिल रही हैं.

राजस्थान मध्य-36 सीटें

मध्य क्षेत्र में भी कांग्रेस ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. कुल 36 सीटों में से कांग्रेस को 20, बीजेपी को 12 और अन्य को 4 सीटें मिल रही हैं.

राजस्थान मतस्य- 29 सीटें

इस रीजन की 29 सीटों में से कांग्रेस और बीजेपी के बीत दो सीटों का अंतर दिखाई दे रहा है. कांग्रेस के खाते में जहां 15 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं वहीं बीजेपी को 13 सीटों से संतोष करना होगा. वहीं अन्य के हिस्से में महज एक सीट जाती नजर आ रही है.

राजस्थान दक्षिण- 35 सीटें

दक्षिण भाग में बीजेपी, कांग्रेस के ऊपर मामुली बढ़त के साथ आगे बढ़ती दिख रही है. दक्षिण की कुल 35 सीटों में से कांग्रेस को 16 तो बीजेपी को 18 सीटें मिल सकती है. यहां भी अन्य को एक सीट के साथ संतोष करना होगा.

राजस्थान हड़ौती- 17 सीटें

यहां भी कांग्रेस बाजी मारती दिख रही है. कांग्रेस और बीजेपी की सीटों तीन का अंतर है. कांग्रेस को 10 और बीजेपी को 7 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. अन्य का खाता खाली रहेगा.