जयपुर: राजस्थान विधानसभा में शनिवार को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित हो गया. इस प्रस्ताव के जरिए राजस्थान विधानसभा ने केंद्र सरकार से नागरिकता कानून को खत्म करने की मांग की हैं. बीजेपी ने आज सदन में हुई चर्चा के दौरान इस प्रस्ताव का विरोध किया. बीजेपी गहलोत सरकार पर इस प्रस्ताव को पारित कराकर अपने नेता राहुल गांधी को खुश करने का आरोप लगा रही है. वहीं कांग्रेस इस कानून को लोगों को बेवजह परेशान करने का एक कारण बता रही हैं.


राजस्थान विधानसभा में पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि देश के बड़े वर्ग में आशंका है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की एक ही प्रस्तावना है और नागरिकता संशोधन कानून के माध्यम से हाल में किए गए संशोधन धार्मिक आधार पर लोगों में विभेद करते हैं.


ये व्यक्तियों के एक वर्ग को भारत की नागरिकता से वंचित करने के लिए बनाया गया है. प्रस्ताव में कहा गया हैं कि देश में रह रहे समस्त व्यक्तियों से चाही गई अतिरिक्त सूचना से बड़े पैमाने पर जनसंख्या को असुविधा होगी इसलिए केंद्र सरकार इसे वापस ले. बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून का जगह-जगह विरोध हो रहा है.


ये भी पढ़ें-


ऋषभ पंत को टीम से ड्रॉप करने पर सौरभ गांगुली बोले- यह फैसला कप्तान और टीम मैनेजमेंट का


जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का फोटो इंटरनेट पर हो रहा है वायरल