जयपुर: राजस्थान में अशोक गहलोत की सरकार हुक्का बार और ई-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने जा रही है. इस संबंध में राजस्थान विधानसभा ने शुक्रवार को सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद संबंधित एक विधेयक पारित किया है. विधेयक पेश करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि विश्वभर में हरसाल लगभग 80 लाख लोगों की मौत तम्बाकू उत्पादों के उपयोग से होती है जिसमें से 10 लाख लोग भारतीय होते हैं. उन्होंने ये आंकड़ा विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के हवाले से दिया.


इसी रिपोर्ट पर अनुमान के मुताबिक राजस्थान में लगभग 50 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु तम्बाकू पदार्थो के सेवन से होती है. तम्बाकू के कारण होने वाले रोगों में कार्डियोवैरस्कुलर डिजीज, कैंसर, श्वसन रोग, स्ट्रोक आदि प्रमुख है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस अपने चुनावी घोषणापत्र को हर हाल में पूरे करना चाहती है और इसी सिलसिले में राज्य में हुक्का बार संचालन और ई-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई की जा रही है.


इसके साथ ही राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2019 भी पेश किया गया. उन्होंने स्पष्ट किया कि हमारी सरकार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की पूर्ण स्वायत्तता की पक्षधर है. हम विश्वविद्यालय की स्वायत्तता में हस्तक्षेप नहीं करना चाहते. हमारा उद्देश्य यह है कि विश्वविद्यालय में निरंकुशता, अनियमितता और पक्षपात की स्थितियां उत्पन्न ना हो और ऐसी स्थितियां उत्पन्न होने पर कार्रवाई की जा सके. डॉ. शर्मा ने कहा कि कुलपति द्वारा अपनी शक्तियों का दुरूपयोग करने की स्थिति में राज्य सरकार के परामर्श से कुलपति को हटाये जाने निलम्बित करने का अधिकार कुलाधिपति को होना जरूरी है.


NMC बिल के विरोध में डॉक्टरों की हड़ताल जारी, इमरजेंसी सेवा बहाल, OPD में नहीं मिलेगा इलाज


राशिफल, 3 अगस्त शनिवार: कन्या राशि वालों को मिलेगा समय का साथ, जानें अपनी किस्मत

J&K: राज्यपाल से मिले महबूबा-फारूक अब्दुल्ला समेत कई विपक्षी नेता, मलिक बोले- बेवजह पैदा हो रहा है भय

J&K: महबूबा बोलीं- अमरनाथ की एडवाइजरी से खौफजदा हैं लोग, राज्य के विशेष दर्जे के साथ छेड़छा़ड न करें