लखनऊ: देश के 14वें राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में रामनाथ कोविंद के जीतते ही एक ऐसा एतिहासिक संयोग भी बन गया जो बेहद ही खास है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यूपी के कानपुर का डीएवी कॉलेज देश का पहला ऐसा संस्थान है जहां से देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों ने डिग्री हासिल की. आने वाले दिनों में इस संयोग को जनरल नॉलेज की किताबों में भी शुमार किया जा सकता है.


2 साल का हुआ करता था ग्रेजुएशन कोर्स


कानपुर के डीएवी कॉलेज से रामनाथ कोविंद ने बीकॉम किया और फिर एलएलबी की परीक्षा पास की. उन दिनों ग्रेजुएशन का कोर्स दो साल का हुआ करता था. डीएवी कॉलेज के एडमिशन रजिस्टर पर अब भी उनका नाम लिखा है. ये बड़ा अजीब संयोग है कि डीएवी कॉलेज से ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी पढ़ाई की है.


डीएवी कॉलेज के टॉपर थे अटल बिहारी वाजपेयी


साल 1946 में अटल बिहारी वाजपेयी ने यहां से राजनीति शास्त्र में एमए किया और वे इस कॉलेज के टॉपर रहे. बाद में अटल बिहारी वाजपेयी ने यहां से कानून की भी पढ़ाई की. दिलचस्प बात ये है कि वाजपेयी के पिता भी कॉलेज में साथ ही पढ़ा करते थे. डीएवी कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग में बोर्ड पर अब भी वाजपेयी का नाम लिखा हुआ है. उनके ज़माने में ये कॉलेज आगरा यूनिवर्सिटी से जुड़ा था. अब यह कॉलेज कानपुर विश्वविद्यालय का हिस्सा है.


अटल बिहारी वाजपेयी और रामनाथ कोविंद के स्वभाव में जमीन-आसमान का फर्क है. डीएवी कॉलेज मे पढ़ने वाले सभी लड़के-लड़कियाँ अटल जी को जानते थे. उनकी कविताएँ और उनके भाषण की बड़ी चर्चा हुआ करती थी, वे संघ के सक्रिय सदस्य थे. वहीं दूसरी तरफ नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संकोची स्वभाव के थे. वे चुपचाप क्लास में आते और पढ़ाई के बाद चले जाते थे.