नई दिल्ली: कैराना में हुए उपचुनाव में बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में खराबी की बातें सामने आई थीं. आज कैराना के 73 बूथों पर दोबारा से वोट डाले जा रहे हैं.


निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के कैराना संसदीय क्षेत्र के 73 मतदाता केंद्रों पर बुधवार को फिर से चुनाव कराने की घोषणा की. निर्वाचन आयोग ने यह आदेश सोमवार को इन मतदाता केंद्रों में मतदान के दौरान असामान्य रूप से बड़ी संख्या में वीवीपीएटी मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत के बाद दिया.


EVM में जानबूझकर की गई गड़बड़ी, बैलेट पेपर से हों अगले चुनाव : अखिलेश यादव


गड़बड़ी की वजह से इन केंद्रों पर मतदान घंटों तक रोकना पड़ा था. विपक्षी पार्टियों ने कैराना के कई मतदान केंद्रों पर दोबारा चुनाव कराने की मांग की थी. मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत ने कहा, "कैराना में 1700 मतदाता केंद्रों में से केवल 73 मतदाता केंद्रों पर बुधवार को जन प्रतिनिधि अधिनियम की धारा 58 के तहत दोबारा मतदान होगा."


चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी में गड़बड़ी की वजह अत्यधिक गर्मी, मशीनों को सीधे धूप में रखना और कर्मचारियों द्वारा मशीनों का खराब रखरखाव बताया है. गठबंधन प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने ईवीएम पर सवाल उठाए थे जिसके बाद समाजवादी पार्टी ने भी ईवीएम पर निशाना साधा.