चतरा: राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी झारखण्ड में चतरा और पलामू लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी. चतरा सीट के लिए आरजेडी उम्मीदवार सुभाष यादव के नामांकन दाखिल करने के वक्त मौजूद रहने के लिए तेजस्वी यहां आये थे.


तेजस्वी यादव ने कहा कि झारखंड में महागठबंधन के सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन सकी, ‘‘(इसलिए) आरजेडी महागठबंधन की सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले के आधार पर पलामू से चुनाव लड़ेगी, जबकि चतरा में दोस्ताना मुकाबला होगा.’’ महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे के फार्मूले के मुताबिक, कांग्रेस को सात सीटें, झामुमो को चार जबकि झारखण्ड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) को दो सीटें और आरजेडी को पलामू सीट दी गई है.


झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं. यहां चार चरणों में चुनाव होने हैं. पहले चरण के तहत 29 अप्रैल को तीन सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 6 मई को चार सीटों पर, तीसरे चरण में 12 मई को चार सीटों पर और आखिरी चरण यानी चौथे चरण में 19 मई को तीन सीटों पर वोट डाले जाएंगे. नतीजे 23 मई को आएंगे. बता दें कि बिहार में आरजेडी 20 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ रही है. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में लोकसभा के लिए वोटिंग होगी.


यह भी देखें