नई दिल्ली: यूपी चुनाव से ठीक पहले समाजवादी पार्टी में मचा घमासान अब भी जारी है. ऐसे में खबरें आ रही थीं कि अखिलेश-मुलायम खेमें में पार्टी के चुनाव चिन्ह ''साइकिल'' को लेकर दंगल जारी है. मामला चुनाव आयोग तक पहुंच गया है और आयोग साइकिल सिंबल जब्त कर सकता है. लेकिन चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो साइकिल सिंबल जब्त होने के आसार ना के बराबर हैं.


फिलहाल अधिवेशन की वैधता को लेकर दावा


दरअसल समाजवादी पार्टी के अखिलेश या मुलायम दोनों में से किसी खेमे ने साइकिल सिंबल को लेकर आयोग के पास कोई दावा पेश ही नहीं किया है. चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो दोनों गुटों ने फिलहाल अधिवेशन की वैधता को लेकर अपना दावा पेश किया है.


कितने MLA, MLC और MP का समर्थन हासिल ?


ऐसे में चुनाव आयोग ने दोनों गुटों से 9 जनवरी तक जवाब मांगा है. दोनों गुटों को एक दूसरे के वो दस्तावेज भी भेजे गए हैं जो उन्होंने चुनाव आयोग को दिए थे. चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी के दोनों खेमे यानि अखिलेश गुट और मुलायम गुट दोनों को हलफनामा देकर ये बताने को कहा है कि उन्हें कितने विधायक, कितने एमएलसी और कितने एमपी का समर्थन हासिल हैं ?


अगर जवाब नहीं आया तो...


आपको बता दें कि इस स्थिति में चुनाव आयोग 9 तारीख तक दोनों पक्षों के समर्थन के पर्याप्त सबूत का इंतज़ार करेगा. और अगर जवाब नहीं आया तो समाजवादी पार्टी का मामला आयोग से खारिज़ हो जाएगा. फिर मुलायम परिवार को इस विवाद से खुद ही निपटना होगा.


क्या है प्रक्रिया ?


9 जनवरी तक अगर किसी एक पक्ष ने 50% से अधिक विधायकों, विधान पार्षदों और सांसदों के साथ 50% से अधिक पार्टी पदाधिकारियों की लिस्ट आयोग को सौंप दी तो उसका पलड़ा मजबूत माना जायेगा. उसके बाद आयोग अधिवेशन की वैधता का मामला देखेगा.


संबंधित खबरें-

FULL INFORMATION यूपी विधानसभा चुनाव : सात चरणों में पड़ेंगे वोट, 11 मार्च को आएंगे नतीजे

पंजाब में 4 फरवरी को होंगे विधानसभा के चुनाव, 11 मार्च को आएंगे नतीज़े

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव: 15 फरवरी को सभी 70 सीटों पर मतदान, 11 मार्च को आएंगे नतीजे

मणिपुर में 2 चरणों में 4 मार्च और 8 मार्च को होगी वोटिंग, 11 मार्च को आएंगे नतीजे

गोवा में में 4 फरवरी को होंगे विधानसभा के चुनाव, 11 मार्च को आएंगे नतीजे

जानें- कब खत्म हो रहा है यूपी सहित पांच राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल

यूपी सहित पांच राज्यों में आचार संहिता लागू, जानें- क्या होती है आचार संहिता