शाहजहांपुर: शाहजहांपुर जिले में सोमवार को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में विश्व हिंदू परिषद के 50 कार्यकर्ताओं को नामजद करते हुए कुल 150 लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है. मुख्य विकास अधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट गेट को बंद कर धरना देना शुरू कर दिया. इस वजह से अधिकारियों और कर्मचारियों को असुविधा हुई.


उन्होंने बताया कि चुनाव आचार संहिता के चलते शहर में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है. रोक के बाद भी कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया. तंवर ने बताया कि जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी के निर्देश पर उपजिलाधिकारी सदर वेद सिंह चौहान की ओर से सदर थाने में विश्व हिंदू परिषद महासचिव राजेश अवस्थी समेत 50 नामजद और 100 अज्ञात कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज कराया गया है. उन्होंने बताया कि जिले में आचार संहिता उल्लंघन के 7 मामले दर्ज किए गए हैं.


क्या होती है आचार संहिता


आचार संहिता एक नियमावली होती है. दरअसल चुनाव की तारीक के एलान के साथ ही राजनेताओं को गाइडलाइन जारी किए जाते हैं कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है. इन नियमों का पालन चुनावी उम्मीदवारों को ना सिर्फ अपने भाषणों में करना होता है बल्कि सभी प्रकार के चुनावी प्रचार और यहां तक कि उनके घोषणापत्रों में भी करना होता है. संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत निष्पक्ष और निर्विवाद चुनाव संपन्न कराना इसका मुख्य मकसद होता है.