इलाहाबाद: अपने विवादित बयानों से अक्सर सुर्ख़ियों में रहने वाले अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के पैरोकार शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन सैयद वसीम रिजवी अब सीधे तौर पर सियासी पारी खेलने जा रहे हैं. वसीम रिज़वी ने इंडियन शिया अवामी लीग नाम से खुद नया सियासी संगठन तैयार किया है. इसकी औपचारिक शुरुआत उन्होंने बृहस्पतिवार को संगम नगरी इलाहाबाद में हुए एक समारोह में की. सियासी संगठन की शुरुआत के मौके पर उन्होंने इसकी वेब साइट भी लांच की है.


महंत नरेंद्र गिरि को बनाया है सियासी संगठन का संरक्षक
वेब साइट का लोकार्पण अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि से कराया. वसीम रिज़वी ने महंत नरेंद्र गिरि को अपने सियासी संगठन का संरक्षक भी बनाया है. दरअसल महंत नरेंद्र गिरि के आश्रम में सियासी संगठन की स्थापना और उन्हें इसका संरक्षक बना उन्हीं के हाथों वेबसाइट का लोकार्पण कराकर वसीम रिज़वी ने अपना सियासी हित भी साधने की कोशिश की है. वह खुद को शियाओं का बड़ा नेता साबित करने में जुट गए हैं तो साथ ही यह संदेश भी देना चाहते हैं कि शियाओं के अलावा दूसरे धर्म के लोगों में भी उनकी अच्छी पकड़ है.


शिया समुदाय और हिन्दू समाज के बीच मेलजोल और भाईचारे का इतिहास काफी पुराना
अपने सियासी संगठन इंडियन शिया अवामी लीग की स्थापना और इसकी वेबसाइट की लांचिंग के मौके पर वसीम रिजवी ने कहा है कि शिया समुदाय और हिन्दू समाज के बीच मेलजोल और भाईचारे का इतिहास काफी पुराना रहा है. उन्होंने कहा है कि मुगलों के शासन काल में हिन्दुओं से जजिया कर वसूला गया. लेकिन 14 राज्यों में जहां शियाओं का शासन रहा वहां हिन्दुओं को पूरा सम्मान मिला और नबाबों ने मंदिरों का भी निर्माण कराया, लेकिन आज कट्टरपंथी मुसलमान शियाओं पर जुल्म कर रहे हैं.


शियाओं को हिन्दुओं की मदद की जरुरत है
कट्टरपंथी सुन्नी आतंकी संगठन आज अफगानिस्तान में और आईएसआईएस प्रभावित क्षेत्रों में गैर मुसलमानों के साथ ही साथ शियों से भी जजिया कर वसूल रहे हैं. क्योंकि उनके अनुसार शिया समाज मुसलमान नहीं हैं. ऐसी ताकतों से लड़ाई लड़ने के लिए आज शियाओं को हिन्दुओं की मदद की जरुरत है. उन्होंने कहा है कि इण्डियन शिया आवामी लीग पूरे मुल्क में शिया मुसलमानों के हक की लड़ाई लड़ेगी.


महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा- वसीम रिजवी ने एक अच्छी पहल की है
वहीं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि सैयद वसीम रिजवी ने एक अच्छी पहल की है. उनके इस प्रयास से शियाओं और हिन्दुओं के बीच आपसी प्रेम और सौहार्द बढ़ाने में मदद मिलेगी.उन्होंने कहा है कि जब तक इण्डियन शिया आवामी लीग देश हित में कार्य करता रहेगा तब तक मेरा समर्थन भी संगठन के साथ रहेगा.