प्रयागराज: उत्तर प्रदेश 69 हजार टीचर्स की भर्ती के लिए आयोजित क्वालिफाइंग परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इस परीक्षा में 146060 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने मंगलवार को जो नतीजे घोषित किये हैं उसमें इम्तहान में शामिल तकरीबन एक तिहाई लोगों को पास किया गया है.


परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों की मार्कशीट कल अपलोड की जाएगी. अभ्यर्थी प्राधिकारी की वेब साइट पर कल अपने नंबर देख सकते हैं. प्राधिकारी अब तैयार रिजल्ट बेसिक शिक्षा विभाग को सौंप देगा. विभाग क्वालिफाइंग मार्क्स और अभ्यर्थी के शैक्षिक योग्यता के आधार पर नये सिरे से मेरिट तैयार कराएगा और फिर काउंसलिंग के 69 हजार पदों पर भर्ती करेगा.



परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यह रिजल्ट इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के आदेश पर जारी किया है. यूपी के प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स के 69 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी. पिछले साल जनवरी महीने में क्वालिफाइंग टेस्ट आयोजित किया गया था. कुल 4,31,466 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.



जारी किये गए रिजल्ट में तीन विवादित सवालों पर सभी को बराबर नंबर दिए गए हैं. आज जिन 146060 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है, उनमें 8 हजार से ज्यदा शिक्षामित्र भी हैं. इसके अलावा 97 हजार बीएड अभ्यर्थी हैं, जबकि 36 हजार डीएलएड प्रशिक्षित और दो हजार अन्य डिग्रीधारक हैं.