नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून की सक्रियता से भारी बारिश हो सकती है. स्काइमेट ने अगले 24 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई है. स्काइमेट के अनुसार, दोनों प्रदेशों में कुछ जगहों पर मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. इन इलाकों में बिजली कड़कने की घटना भी हो सकती है.


लगातार बारिश के चलते, दोनों ही राज्यों की नदियों के जल स्तर में वृद्धि हो सकती है. उत्तर प्रदेश में गोमती, घाघरा, सरयू और रामगंगा में नदियों का जल स्तर बढ़ सकता है, वहीं बिहार में नारायणी, बागमती और कोशी के जलस्तर में इजाफा हो सकता है.


स्काइमेट ने कहा कि नेपाल की पहाड़ियों से आने वाले बारिश के पानी की वजह से भी जलस्तर में वृद्धि होगी. लगातार होने वाली इन बारिशों के चलते उत्तर प्रदेश और बिहार में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं. इसलिए रामपुर, बहराईच, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत के लोगों को संभावित बाढ़ के दौरान सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है.


आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बारिश ने पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एक जुलाई से अब तक केवल उत्तर प्रदेश में बारिश से कम से कम 175 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं देशभर में बाढ़ और बारिश से अब तक करीब 650 लोगों की मौत हो चुकी है.


आपदा पीड़ितों के साथ अफसरों ने किया भद्दा मजाक, राहत के नाम पर बांटे 112 रुपये के चेक