लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल के बीच उत्तर प्रदेश में हुए चुनावी गठबंधन पर तंज कसते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि दोनों 'शहजादे' अपनी राजनीतिक विरासत को बचाने के लिए एक साथ खड़े हुए हैं.


राजनीतिक विरासत बचाने के लिए चिंतित हैं दोनों शहजादे


कांग्रेस और एसपी का गठबंधन अवसरवादी सोच का नतीजा है. लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए स्मृति ईरानी ने अखिलेश व राहुल पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, "दोनों राजनीतिक पार्टियां राजनीतिक स्वार्थ में एकजुट हुई हैं. दोनों शहजादे अपनी राजनीतिक विरासत को बचाने के लिए चिंतित हैं, लेकिन बीजेपी यूपी के विकास के लिए चुनाव लड़ रही है."


यह पूछे जाने पर कि क्या डिंपल यादव व प्रियंका गांधी वाड्रा के एक साथ चुनाव प्रचार करने से कोई असर पड़ेगा? उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कोई फर्क पड़ेगा. चुनाव प्रचार के लिए मुद्दे ज्यादा जरूरी हैं. कौन किसके साथ प्रचार करता है, इसका कोई मतलब नहीं है."


तीन तलाक पर भी करना चाहिए अपना रुख स्पष्ट


'तीन तलाक' को लेकर स्मृति ईरानी ने अखिलेश और राहुल की चुप्पी पर भी सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा, "महिलाओं की चिंता करने वाले इन दोनों नेताओं को तीन तलाक पर भी अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए. उन्हें यह बताना चाहिए कि मुस्लिम महिलाओं की बेहतरी के लिए इस मुद्दे पर उनका क्या कहना है, वे लोग केवल सुविधाजनक राजनीति करते हैं." महिलाओं को कम टिकट दिए जाने को लेकर एक सवाल के जवाब में स्मृति ईरानी ने कहा कि सभी दलों की अपेक्षा ज्यादा से ज्यादा टिकट बीजेपी ने महिलाओं को दिया है.


हमारी सरकार बनी तो बहाल करेंगे महिलाओं का सम्मान: स्मृति ईरानी


केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने उत्तर प्रदेश की वर्तमान एसपी सरकार के कार्यकाल में महिलाओं के प्रति अपराध के मामलों में हुई जबर्दस्त बढोत्तरी पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए आज वादा किया कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनने पर महिलाओं का सम्मान बहाल किया जाएगा.


स्मृति ने कहा, ‘‘नेशनल क्राइम रिकार्ड्स ब्यूरो के मुताबिक महिलाओं पर होने वाले अपराध के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे उपर है.’’ उन्होंने कहा कि 2010 से 2015 के बीच महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में 61 फीसदी की बढोत्तरी दर्ज की गयी. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के शासनकाल में बलात्कार के मामलों में 161 प्रतिशत वृद्धि हुई है.


स्मृति ने कहा, ‘‘बीजेपी उत्तर प्रदेश में सभी महिलाओं को आश्वस्त करती है कि बीजेपी की सरकार बनते ही पार्टी महिला सशक्तीकरण, सम्मान, सुरक्षा और उनकी गरिमा की बहाली के समर्पित होकर कार्य करेगी.’’ केन्द्रीय वस्त्र मंत्री ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी घोषणापत्र के रूप में जारी ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए किये जाने वाले उपाय गिनाये.