नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी (एसपी) 82.76 करोड़ रुपए की घोषित आय के साथ भारत की 32 क्षेत्रीय पार्टियों में सबसे धनी पार्टी है. हालांकि समाजवादी पार्टी ने आय से 64.34 करोड़ अधिक खर्च की बात कही है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई.एसपी के बाद 72.92 करोड़ रुपए के साथ तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) है और इसके बाद अन्नाद्रमुक है, जिसकी आय 48.88 करोड़ रुपए है.


वित्तीय वर्ष 2016-17 में 32 क्षेत्रीय पार्टियों की कुल आय 321.03 करोड़ रुपए रही. इनमें से 14 पार्टियों का दावा है कि उनकी आय में गिरावट आई है और 13 ने आय में वृद्धि की बात कही है.


पांच क्षेत्रीय दलों ने जमा नहीं किया है अपना आयकर रिटर्न 


पांच क्षेत्रीय दलों ने निर्वाचन आयोग में अपना आयकर रिटर्न जमा नहीं किया है. इसमें भारतीय राष्ट्रीय लोकदल, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, जम्मू एवं कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट और केरल कांग्रेस मणि शामिल हैं.


पार्टियों ने किया खर्च का खुलासा


ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन और जनता दल सेक्युलर ने घोषणा की कि उनकी संबंधित आय का 87 फीसदी से ज्यादा खर्च नहीं हुआ है, जबकि तेदेपा ने कहा कि उसकी आय का 67 फीसदी बचा हुआ है.


द्रमुक ने अपनी आय से 81.88 करोड़ रुपए ज्यादा खर्च होने की घोषणा की जबकि समाजवादी पार्टी और अन्नाद्रमुक ने अपने आय से क्रमश: 64.34 करोड़ रुपए और 37.89 करोड़ रुपए ज्यादा खर्च होने की जानकारी दी है.


इन 32 के अलावा 16 क्षेत्रीय पार्टियों की लेखा रिपोर्ट उपलब्ध नहीं है. इसमें आम आदमी पार्टी, नेशनल कांफ्रेंस और राष्ट्र जनता दल शामिल हैं.