पटना: चीन के तेनजिंग प्रांत में पढ़ाई कर रही बिहार की एक छात्रा में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने से सनसनी फैल गई है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं की है. बिहार सरकार ने इस वायरस को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की है.


छपरा के सदर अस्पताल से पटना पीएमसीएच लाए गए छात्रा और उनके परिवार का कहना है कि मामूली फीवर होने के बावजूद पीएमसीएच रेफर किया गया है. छात्रा के पिता की मानें तो कुछ दिनों पहले उनकी बेटी चीन से भारत लौटी है. चीन से लौटते वक्त कोलकाता में फ्लाइट से उतरने के बाद छात्रा छपरा पहुंची जहां उन्हें हल्का फीवर महसूस हुआ. 98-99 डिग्री फीवर होने की वजह से चेकअप कराया गया. जिसके बाद सदर अस्पताल के डॉक्टरों की जानकारी में यह बात आई और उसे छपरा सदर अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया. कोरोना वायरस की आशंका की वजह से सरकार की तरफ से अस्पताल प्रशासन ने निगरानी में रखने को कहा है.


पुणे भेजा गया सैंपल


पीएमसीएच के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट के मुताबिक ये सस्पेक्टेड केस है. कोरोना वायरस की पुष्टि के लिए पीएमसीएच में ऐसी कोई तकनीक या सुविधा मौजूद नहीं है. नेज़ल स्वॉब, थ्रोट स्वॉब और ब्लड सैम्पल को पुणे भेजा गया है. उनके अनुसार तीन दिन बाद रिपोर्ट आने की संभावना है. मेडिकल सुपरिंटेंडेंट की मानें तो लड़की का परिवार अस्पताल में रहने से इंकार कर रहा है.


हल्के फीवर के बाद पीएमसीएच लाया गया


बिहार के छपरा की रहने वाली एक छात्रा को अचानक से फीवर हुआ जिसके बाद छपरा के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. फीवर के बढ़ने के बाद छपरा से छात्रा को पीएमसीएच लाया गया. पीएमसीएच प्रशासन का कहना है कि छात्रा को एहतियातन गहरे ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. हालांकि उसमें किसी तरह की परेशानी की बात नहीं है.


केंद्र से लेकर राज्य तक स्वास्थ्य विभाग कर रहा विशेष निगरानी


गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस का अभी तक यह पहला मामला सामने आया है. हालांकि भारत सरकार और बिहार सरकार कोरोना वायरस के संबंध में अपडेट और दिशा-निर्देशों की समीक्षा कर रही हैं. इस मामले को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश की सभी जिलों को एडवाइजरी जारी भी की है.


ये भी पढ़ें


Weather UPDATES: दिल्ली आने वालीं 14 ट्रेनें 1 से 3 घंटे तक लेट, दिल्ली में बूंदा बादी, AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में

पटना से दिल्ली तक पवन वर्मा की चिट्ठी की गूंज, नीतीश कुमार ने अभी तक नहीं दिया जवाब