मुंबई: बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर केस से चर्चा में आने वाले डॉक्टर कफ़ील खान को उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने मुंबई एयरपोर्ट के पास से गिरफ्तार किया है. डॉक्टर कफ़ील खान पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में भड़काऊ भाषण देने का आरोप है. मुंबई पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टाक्स फोर्स ने बीती रात करीब 9 बजे उन्हें गिरफ्तार किया था.


कफील खान पर क्या आरोप लगे हैं?


डॉक्टर कफ़ील खान पर इससे पहले 13 दिसंबर को एक एफआईआर दर्ज की गई थी. इसमें उनपर विभिन्न समुदायों के बीच दुश्मनी बढ़ाने का आरोप लगाया गया था. बताया जा रहा है कि दिसंबर में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी को लेकर एक सभा हुई थी, जिसमें डॉ कफील खान भी थे. आरोप है कि इसी सभा के दौरान कफील ने एनआरसी और सीएए को लेकर भड़काऊ भाषण दिए थे. भड़काऊ भाषण का आरोप लगने के बाद से कफील खान यूपी से फरार थे. जिसके बाद से वह यूपी एसटीएफ की रडार पर थे.


आज मुंबई बाग में बैठक करने वाले थे कफील


डॉक्टर कफ़ील की सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक, वह मुंबई के मुंबई बाग में 30 जनवरी यानी आज एक बैठक करने वाले थे. मुंबई सेंट्रल इलाके में दिल्ली के शाहीन बाग के तर्ज पर हो रहे एनआरसी और सीएए का विरोध प्रदर्शन 26 जनवरी से लगातार चल रहा है. उसी विरोध प्रदर्शन में अपना समर्थन जताने के लिए डॉक्टर खान मुंबई आए थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. फिलहाल मुंबई उत्तर प्रदेश की पुलिस डॉक्टर खान को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.


गोरखपुर कांड के बाद से चर्चा में आए कफील खान


गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में अगस्त 2017 के दौरान ऑक्सीजन की कमी से 70 बच्चों की मौत होने के मामले में डॉ. कफील को दोषी ठहराया गया था. इसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था. इनके खिलाफ कई केस भी दर्ज हैं. कफील खान कुछ दिन पहले दिल्ली के शाहीनबाग में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में भी शामिल हुए थे.


यह भी पढ़ें-

निर्भया केस: दोषी विनय ने राष्ट्रपति से लगाई दया की गुहार, अक्षय की क्यूरेटिव याचिका पर SC कल करेगा विचार

AIMPLB ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा- इस्लाम में महिलाओं के मस्जिद में जाने की मनाही नहीं