आगरा: ताजमहल पिछले दिनों लगातार चर्चा में बना रहा. कभी किसी वजह से तो कभी किसी वजह से. अक्सर बयानवीरों ने ताजमहल पर बयान भी दिए. लेकिन तमाम विवादों के बाद, तमाम बयानों के बाद भी ताजमहल का क्रेज कम नहीं है. हर रोज हजारों लोग ताजमहल का दीदार करने आगरा पहुंचते हैं. इस स्टोरी में हम आपको बता रहे हैं कि पिछले दिनों ताजमहल कब-कब विवादों के घेरे में आया.


1. ताजमहल में शिव चालीसा



ताजमहल के परिसर में अलीगढ़ व हाथरस से आए आधा दर्जन युवाओं ने जोर-जोर से शिव चालीसा का पाठ शुरू कर दिया. वहां मौजूद सीआइएसएफ जवान और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के कर्मचारियों ने आपत्ति जताई. इस पर युवा उनसे उलझ गए और कहने लगे कि स्मारक में जब नमाज हो सकती है, तो हम पूजा क्यों नहीं कर सकते?

2. आईएस की धमकी



इसी साल मार्च के महीने में आतंकी संगठन ISIS ने भी कुछ वक्त पहले ताजमहल को उड़ाने की धमकी दी थी. आईएस ने एक माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट पर ताजमहल समेत भारत में कई जगहों पर धमाके करने की धमकी दी थी. हालांकि यूपी के पुलिस प्रशासन ने इस धमकी को गंभीरता से लेते हुए ताजमहल की सुरक्षा बढ़ा दी थी.

3. ताजमहल की सुरक्षा में सेंध

यही ड्रोन पकड़ा गया था

इसी साल फरवरी में ड्रोन कैमरे से ताजमहल की सुरक्षा में सेंध लगाई गई थी. दक्षिण कोरिया के पर्यटक चुल हांग (50 साल) ने ताज के पूर्वी गेट के पास अपना ड्रोन कैमरा उड़ाया. उसका कैमरा ताज के फोरकोर्ट तक जा पहुंचा. आईएसएफ के जवानों ने उसे ऐसा करते धर दबोचा.

4. उतरवाए मॉडल्स के दुपट्टे



अप्रैल महीने में विदेशी मॉडल्स के दुपट्टे एएसआई ने उतरवा लिए थे. दरअसल ये दुपट्टे भगवा रंग के थे और ताजमहल में धार्मिक प्रतीकों व पूजा सामग्री पर रोक है. हिंदू जागरण मंच और बीजेपी युवा मोर्चा की तरफ से इस बात का विरोध करते हुए कहा गया कि इससे उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई है.

5. विवादित बयान



एक बार फिर ताजमहल तब चर्चा में आ गया जब बीजेपी विधायक संगीत सोम ने एक विवादित बयान दिया. सोम के बयान पर विवाद खड़ा हो गया और आजम खान से लेकर ओवैसी तक की प्रतिक्रियाएं सामने आ गईं. सीएम योगी को खुद इस मामले में सफाई देनी पड़ी.