नई दिल्ली: बिहार के महागठबंधन पर सबकी नजरें हैं. मौजूदा वक्त में इस महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हम, आरएलएसपी, एलजेडी (शरद यादव) और वीआईपी (मुकेश सहनी) शामिल हैं. गौरतलब है कि उपेंद्र कुशवाहा ने हाल ही में एनडीए का साथ छोड़ कर महागठबंधन का दामन थाम लिया तो वहीं 'सन ऑफ मल्लाह' के नाम से मशहूर मुकेश सहनी भी अब इस खेमे में हैं.


मकर संक्रांति के मौके पर महागठबंधन के नेता आपस में मिले. साथ में मिलकर दही चूड़ा खाया. तस्वीरों में सबसे चेहरे खिले-खिले नजर आए. महागठबंधन में शामिल दल पुरजोर तरीके से कहते आ रहे हैं कि इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की सरकार को उखाड़ फेंकना है. लेकिन इसी महागठबंधन में 2019 में विपक्ष का पीएम उम्मीदवार कौन होगा इसको लेकर उनकी राय अलग-अलग है.


तेजस्वी यादव का बयान


मंगलवार को एबीपी न्यूज़ के बिहार शिखर सम्मेलन में बिहार के कई दिग्गज नेताओं ने भाग लिया. इसमें आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और आरएलएसपी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा भी शामिल हुए. तेजस्वी यादव से जब एबीपी न्यूज़ से सवाल किया कि 2019 में विपक्ष की तरफ से पीएम पद का उम्मीदवार कौन होगा तो उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया. उन्होंने कहा कि ये चुनाव किसी व्यक्ति को प्रधानमंत्री बनाने का नहीं बल्कि देश और संविधान को बचाने वाला चुनाव है. तेजस्वी ने कहा कि इस बार का चुनाव नरेंद्र मोदी बनाम देश की जनता से है.


उपेंद्र कुशवाहा का बयान


वहीं जब इस सवाल को उपेंद्र कुशवाह से पूछा गया तो उन्होंने राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बताया. कुशवाहा ने कहा कि मेरी पार्टी राहुल गांधी को 2019 में प्रधानमंत्री पद का दावेदार मानती है. उन्होंने कहा कि बाकी पार्टियों के लोग क्या राय रखते हैं इसको लेकर तो वे कुछ नहीं कह सकते लेकिन उनकी पार्टी कांग्रेस अध्यक्ष को पीएम पद का दावेदार मानती है.


बिहार में महागठबंधन में आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी है. लालू यादव हों या फिर तेजस्वी यादव दोनों के रिश्ते राहुल गांधी से अच्छे हैं. उधर यूपी में एसपी-बीएसपी गठबंधन के बाद तेजस्वी यादव ने मायावती और अखिलेश यादव से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि उनके पिता लालू यादव चाहते थे कि बिहार की तरफ यूपी में भी गठबंधन बने. लेकिन यूपी में हुए इस गठबंधन में कांग्रेस को जगह नहीं मिली.


पीएम पद का उम्मीदवार कौन होगा इसको लेकर एक बार लालू यादव ने भी कहा था कि ये बैठकर तय किया जाएगा. ऐसे में तेजस्वी यादव भी किसी का नाम नहीं लेते हैं. लेकिन उपेंद्र कुशवाहा ने राहुल गांधी का नाम लिया. बिहार में कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को पीएम पद का उम्मीदवार बताते रहे हैं. बता दें कि एनडीए से अलग होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा से जब राहुल गांधी के नेतृत्व को लेकर सवाल किया गया था तो उन्होंने कहा था कि अभी कुछ कहा नहीं जा सकता. लेकिन अब वो राहुल गांधी का नाम ले रहे हैं.


यह भी देखें