पटना: लालू यादव के छोटे बेटे और बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने गुरुवार को हाईटेक चौपाल लगाई. ट्विटर पर तेजस्वी की चौपाल में उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और बिहार की नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा. तेजस्वी ने कहा कि पीएम मोदी बहुत झूठ बोलते हैं. एक के साथ दस फ्री वाली बात की तरह एक के साथ दस झूठ बोलते हैं. वहीं सूबे की सरकार को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा कि चाचा के शासन में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बेहद खराब है. तेजस्वी के इस डिजिटल चौपाल के दौरान लिट्टी-चोखा का भी इंतजाम था. तेजस्वी ने खाट पर बैठकर बातचीत की और वहां उनकी पार्टी का निशाना लालटेन भी मौजूद था.


बिहार में अपराधियों को बोलबाला- तेजस्वी


तेजस्वी ने कहा कि बिहार में अपराधियों का बोलबाला है. उपमुख्यमंत्री अपराधियों के सामने हाथ जोड़ते हैं. बिहार में अब मॉब लिंचिंग भी हो रही है. मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस को लेकर कोर्ट नीतीश कुमार को फटकार लगा रही है. अभी भी कई ऐसे मंत्री और नीतीश कुमार के करीबी हैं, जिनपर कार्रवाई नहीं हुई. मुख्यमंत्री अपने मुंह में दही जमाए हैं. सबसे पहले हम लॉ एंड ऑडर की स्थिति को सुधारेंगे.


इस दौरान तेजस्वी यादव ने बिहार को लेकर अपना विजन शेयर किया. उन्होंने कहा कि ब्लू प्रिंट सिर्फ विकास का होगा. बिहार के लोग दिल्ली और दूसरे राज्यों में इलाज करवाते हैं. हम इंडस्ट्री और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करेंगे. डेवलपमेंट तभी होगा जब अधिकारी अच्छे से काम करेंगे. बिहार में स्पोर्ट्स कल्चर नहीं है. फूड प्रोसेसिंग यूनिट बिहार में खुलना चाहिए. इज ऑफ डूइंग बिजनेस पर हमलोग काम करेंगे. आरजेडी नेता ने कहा कि बिहार का इतिहास बहुत पुराना है. बिहार में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है.


बिहार में युवाओं के लिए क्या करेंगे?


तेजस्वी ने कहा कि वे जहां भी जाते हैं, युवाओं की बात करते हैं. युवाओं को पॉलिसी मेकिंग और डिसीजन मेकिंग में लाने की कोशिश करेंगे. हमने पिछले विधानसभा चुनाव में ज्यादातर युवाओं को टिकट दिया था. युवा मोदी को वोट देकर सत्ता में लाए, युवाओं को हक पाने के लिए सड़क पर उतरना होगा.


बिहार एक तरफ बाढ़ से डूबा है तो दूसरी तरफ सूखाड़ से ग्रसित है. कानून व्यवस्था के कारण इंडस्ट्री बिहार में नहीं आ रही है. इंडस्ट्री के लिए व्यपारियों को विश्वास दिलाना होगा. बिहार लैंड लॉक प्रदेश है. बिहार में कानून व्यवस्था से महिलाएं डरी रहती हैं. हमलोग एक कैंप चलाएंगे कि उनके साथ कुछ होता है तो वे सरकार तक अपनी बात पहुंचाएं. बिहार में महिलाओं के लिए पुलिस स्टेशन की संख्या और बढ़ाएंगे. ट्रैफिक पुलिस में शामिल महिलाओं के लिए टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है.


मोदी 15 लाख देने वाले थे, एक-दो लाख देकर बोहनी करा दें- तेजस्वी


बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि नरेंद्र मोदी झूठ बहुत अच्छे से बोलते हैं. मोदी कहते हैं कि पकौड़ा बेचना रोजगार है तो इसमें उनका क्या योगदान है? सब लोग पकौड़ा बनाएंगे तो खाएगा कौन. मोदी 15 लाख देने वाले थे. पहले 1-2 लाख देकर बोहनी करा दें. पीएम मोदी एक बार मोतीहारी गये थे तो कहा था कि यहां के चीनी की चाय पीएंगे. अब वे ये बात को नहीं बोलते हैं. अगर हमारी सरकार आती है तो हमलोग इसपर काम करेंगे.


जीरो का आविष्कार एक बिहारी ने किया- तेजस्वी


तेजस्वी ने कहा कि जब घर में सारी जरूरत की चीजें मिल जाएं तो बाहर कोई नहीं जाएगा. शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए लोग बाहर जाते हैं. अगर यहीं शिक्षा और स्वास्थ्य की व्यवस्था हो तो लोग बाहर नहीं जाएंगे. बिहारी बोलना लोग अपमान मानते हैं. ऐसी सोच के लोगों से दूर रहना चाहिए. जीरो का अविष्कार बिहारी ने किया.


गरीब सवर्ण आरक्षण पर


हम सवर्ण गरीब के साथ हैं. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले और पांच एकड़ जमीन वाले गरीब नहीं हैं. गरीबी हर जाति और धर्म में है. यह बिल सवर्ण गरीबों के लिए नहीं अमीरों के लिए है. इसमें 60 हजार प्रति महीने आय वालों के लिए भी आरक्षण है. तेजस्वी ने मांग की कि जाति जनगणना की रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए. उन्होंने कहा कि आरक्षण वर्ण व्यवस्था के कारण दिया गया. यह सवर्ण आरक्षण झुनझुना है. नौकरी है नहीं तो आरक्षण की क्या बात. सवर्णों की नाराजगी दूर करने के लिए यह आरक्षण दिया गया. हमारी पार्टी में बड़े सवर्ण नेता हैं. हमारी पार्टी गरीबों की पार्टी है. हमारी मांग है कि जिसकी जितनी भागेदारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी हो.


लालू यादव जैसी खूबी किसी में नहीं- तेजस्वी


हम जानते हैं कि हम ईमानदार हैं. हमने कोई गलती नहीं कि इसलिए हमारा चेहरा खिला हुआ रहता है. नीतीश कुमार को हमने दिल से चाचा माना था लेकिन हमारे पिता कहा करते थे कि नीतीश कुमार के पेट में दांत है. जब उन्होंने हमें धोखा दिया तब ये प्रमाणित हो गया. नीतीश के करीबी और मंत्री ललन सिंह का नाम लिए बगैर तेजस्वी ने कहा कि पेट में दांत और अखबारों पर कैंची चलाने की बात कहते थे. आज ये प्रमाणित हो गया है. नीतीश कुमार ने जनादेश का अपमान किया. बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगा जा रहा था लेकिन बिहार को स्पेशल पैकेज भी मिला क्या? तेजस्वी ने कहा कि लालू यादव जब रेल मंत्री थे तो बिना बोले ही कारखाना दिया था. लालू यादव-राबड़ी देवी ने सात विश्वविद्यालय दिए हैं. लालू यादव जैसी खूबी किसी में नहीं है.


युवा पूछें कि उन्हें रोजगार क्यों नहीं मिला- तेजस्वी


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव में एक से एक ‘ठग’ ब्रेन वॉश करने के लिए आएंगे. बिहार के नौजवान डटकर रहें. युवा पूछें कि हमलोग को रोजगार क्यों नहीं मिला. मंडल कमीशन पर उन्होंने कहा कि 35 रेकमेंडेशन को अभी तक पूरा नहीं किया गया है. हमारी पार्टी यह लड़ाई लड़ती रहेगी.


आरएसएस और बीजेपी से ज्यादा जातिवादी कोई नहीं- तेजस्वी


तेजस्वी यादव ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने मलाई वाली फाइलें बंद करवा दीं. उन्होंने कहा कि 18 महीनों में कोई करप्शन नहीं किया. हम चाहते हैं कि सभी जाति धर्म के लोग एकसाथ रहें. आरएसएस और बीजेपी से ज्यादा जातिवादी कोई नहीं है. आरएसएस और पीएमओ में एक ही जाति के लोग हैं.


(ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है. ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें. जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.)