नई दिल्ली: इन दिनो पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप जारी है. जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुट पर्वत पर स्थित वैष्णो देवी में रविवार इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई. हालांकि, बर्फबारी के बावजूद श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन के लिये यात्रा जारी रखी. श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि त्रिकुट पर्वत पर भवन, भैरों घाटी, सांझीछत और हिमकोटी तथा घुमावदार मार्गों में कुछ इंच बर्फ जम गया.


अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी के बावजूद 15,000 से अधिक श्रद्धालु गुफा जाने के मार्ग में बढ़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर और यात्री केबल कार सेवा को थोड़े समय तक बंद रखने के बाद बहाल कर दिया गया है. पंजाब के पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने भी वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन किया.


वहीं पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के कुछ इलाके में पिछले कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी से उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में भारी सर्दी पड़ रही है. राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बारिश होने की वजह से रविवार को ठिठुरन और बढ़ गयी. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में पिछले कई दिनों से हिमपात हो रहा है जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में बर्फीली हवा के चलते खासी गलन महसूस की जा रही है.


राजनाथ घोषणापत्र कमेटी के अध्यक्ष बनाए गए तो जेटली प्रचार-प्रसार समिति के इंचार्ज


आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा लेकिन बर्फीली हवा की वजह से लोगों को कंपकंपाती सर्दी से कोई राहत नहीं मिली. राजधानी लखनऊ और आसपास के कई इलाकों में रविवार दोपहर बाद हल्की बारिश हुई जिसकी वजह से ठंड की तीव्रता और बढ़ गई. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कुछ इलाकों में बारिश अथवा बूंदाबांदी होने का अनुमान है. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.



यह भी देखें: