नयी दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता सुरेश ‘भैयाजी’ जोशी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के अपने वादे को पूरा नहीं करने को लेकर रविवार को बीजेपी पर हमला करते हुए केंद्र सरकार से राम मंदिर निर्माण के लिए कानून बनाने की मांग की.


रामलीला मैदान में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की रैली में आरएसएस के सरकार्यवाह ने कहा, ‘‘जो आज सत्ता में हैं, उन्होंने राम मंदिर बनाने का वादा किया था. उन्हें लोगों की बात सुननी चाहिए और अयोध्या में राम मंदिर की मांग को पूरा करना चाहिए. वो लोग भावनाओं से अवगत हैं.'


बीजेपी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, ‘‘हम इसके लिए भीख नहीं मांग रहे हैं. हम अपनी भावनाएं प्रकट कर रहे हैं. देश ‘राम राज्य’ चाहता है.'


जोशी ने कहा कि वह देश जो न्यायिक प्रणाली में अविश्वास पैदा करता है, वह विकास के पथ पर नहीं चल सकता है. सुप्रीम कोर्ट को भी इस तथ्य को और लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए.


उन्होंने कहा, ‘‘हमारा किसी समुदाय के साथ टकराव नहीं है. हम लोग भीख नहीं मांग रहे हैं बल्कि अपनी भावनाएं जाहिर कर रहे हैं. राम मंदिर के लिए कानून बनाना ही एकमात्र विकल्प है. जब तक वादा पूरा नहीं हो जाता तब तक संघर्ष जारी रहेगा.'


हरिद्वार के स्वामी हंसदेवाचार्य ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘चेतावनी’ देते हुए कहा कि हम उन्हें तब तक सीट से उतरने नहीं देंगे जब तक राम मंदिर बन नहीं जाता. उन्हें जरूर अपना वादा पूरा करना चाहिए.


संसद के शीतकालीन सत्र से कुछ दिन पहले विश्व हिंदू परिषद की रैली में रविवार को हजारों लोग अयोध्या में राम मंदिर बनाने की मांग के साथ रामलीला मैदान में जुटे.


अयोध्या में संबंधित भूमि के मालिकाना हक का वाद सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. अगले साल जनवरी में अदालत सुनवाई के तारीख की घोषणा करेगी. लेकिन यह विवाद पिछले 25 साल से अनसुलझा है.