लखनऊ: मौसम विभाग ने अगले 3 घंटो में सुल्तानपुर, जौनपुर, आजमगढ़, फतेगपुर, कौशांबी, कानपुर औऱ आस-पास के इलाकों में तूफान के साथ धूल भरी आंधी और बारिश की आसंका जताई है. विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई इलाकों में तूफान के साथ धूल भरी आंधी भी चल सकती है. इन हवाओं की रफ्तार तेज होगी.


आपको बता दें कि बुधवार को आए आंधी तूफान ने करीब 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 28 लोग घायल हो गए.जून के पहले हफ्ते में आए आंधी तूफान में 17 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 11 लोग घायल हो गए थे. अधिकतर लोगों की मौत पेड़ गिरने और मकानों के ढह जाने से हुई.




पिछले महीने में करीब तीन बड़े आंधी तूफान आए जिनके कारण करीब 130 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.मौसम विभाग के मुताबिक मानसून यूपी में 20 जून के बाद ही आएगा. तब तक यूपी के आसमान में ऐसे ही धूल छाई रह सकती है, साथ ही धूल भरी आंधी भी चल सकती हैं.जितनी भी मौतें हुईं हैं सभी के लिए सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है.

आपदा और राहत विभाग भी अलर्ट पर है और सरकार ने जिला प्रशासन से भी सतर्क रहने को कहा है.हमारी सलाह है कि अगले दो दिनों तक बहुत खास काम होने पर ही घर से निकलें. मौसम खराब होने की स्थिति में इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल कम करें. पेड़ आदि के नीचे ना खड़े हों.