आजमगढ़: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले से दो एटीएम हैकरों को गिरफ्तार किया गया है.एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अजय कुमार सिंह व विक्रांत सिंह को कोतवाली इलाके से रविवार रात गिरफ्तार किया गया.


दोनों आरोपी लिपि डाटा सिस्टम्स में इंजीनियर के तौर पर कार्यरत थे. आरोपियों ने पुलिस को अपने अन्य दो साथियों-सद्दाम व अशोक प्रजापति के बारे में जानकारी दी. ये दोनों अभी भी आजाद घूम रहे हैं.


अधिकारी ने कहा कि जब इन अपराधियों को एटीएम में कुछ तकनीकी गड़बड़ी के लिए बुलाया जाता था तो ये अपने साथ एक हार्ड डिस्क लेकर आते थे, जिस पर पहले से ही एक साफ्टवेयर अपलोडेड होता था.


हार्ड डिस्क का इस्तेमाल एटीएम के ढक्कन को खोलने के लिए एक आम कुंजी बनाने के लिए किया जाता है. यह हार्ड डिस्क कंपनी द्वारा इन्हें दी गई थी. मशीन के खुलने के बाद वे उसमें रखे पैसे चुरा लेते थे.


इसकी जानकारी एटीएम संरक्षक को नहीं हो सकती. सिर्फ इंजीनियर इसका पता लगा सकते हैं.इसके अलावा वे एटीएम में लगाए गए सीसीटीवी को बंद कर देते थे और पहले से संग्रहीत डाटा को मिटा देते थे.


आरोपियों ने वाराणसी, जौनपुर व आजमगढ़ जिलों में अपराध करने की बात कबूली है.वे कम से कम छह मामलों में शामिल रहे हैं, जिनमें 15 लाख रुपए से ज्यादा की चोरी की गई.