महाराष्ट्रः अमरावती जिले के चांदूर रेलवे स्टेशन के नजदीक महिला व कला महाविद्यालय की छात्राओं ने एक अनोखी शपथ ली. वैलेंटाइन डे के दिन छात्राओं ने अपने प्रोफेसर के सामने यह शपथ ली कि वह किसी लड़के से प्रेम नहीं करेंगी. इसके साथ ही वह प्रेम विवाह भी नहीं करेंगी. लड़कियों ने इसकी वजह भी बताई है. छात्राओं का कहना है कि, प्रेम प्रकरण में पड़कर कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद हो रही है. छात्राओं का कहना है कि प्रेम प्रकरण की वजह से क्राइम रेट भी बढ़ रहा है. कई लड़कियां अपना घर-बार छोड़कर लड़के के साथ भाग जाती हैं जिसके बाद उन्हें पछतावा होता है.


इतना ही नहीं कई लड़कियों को प्रेम विवाह के बाद भी दहेज देना पड़ता है. इसके साथ ही लड़कियों ने यह भी शपथ ली है कि वह उस घर में शादी नहीं करेंगी जिस घर में दहेज प्रथा चलती है. लड़कियों ने जब यह शपथ ली तो उसके पीछे अलग-अलग वजह बताई. कुछ छात्राओं का कहना है कि प्रेम प्रकरण के कारण लड़कियां अपने लक्ष्य से भटक जाती हैं. अपने माता-पिता का विश्वास तोड़ देती हैं. प्रेम प्रकरण के बाद हुई शादियों में बहुत सी शादियां टूट जाती हैं और कई मामलों में लड़की का जीवन बर्बाद हो जाता है.


शपथ लेने वाली लड़कियां वर्धा जिले के हिंगणघाट की घटना को याद करते हुए बताती हैं कि एक तरफा प्रेम में पड़े लड़के ने लड़की को ज़िंदा जला दिया था जिसमें पीड़िता की 3 दिन पहले मौत हो गई है. इन शपथ लेने वाली लड़कियों ने हिंगणघाट की पीड़िता को श्रद्धांजलि दी है. अमरावती के टेंभुर्णी में शुरू राष्ट्रीय सेवा योजना निवासी शिविर में लड़कियों ने हाथ आगे कर प्रेम ना करने और प्रेम विवाह न करने की शपथ ली और उस घर में भी शादी न करने की शपथ ली जो परिवार दहेज मांगता हो.