कानपुर: कानपुर के लिए 24 अप्रैल का दिन ऐतिहासिक होने वाला है. आज यानि 24 अप्रैल को कांग्रेस, सपा और बसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अपने-अपने प्रत्याशियों के समर्थन में विशाल रैली का आयोजन करने जा रहे है. तीनों ही पार्टियां रैली करके अपनी-अपनी ताकत दिखाने का काम करेंगी. बसपा सुप्रीमों मायावती कानपुर बुंदेलखंड की सबसे बड़ी रैली कानपुर में करने जा रही है. बसपा कार्यकर्ताओं का दावा है कि रमईपुर की रैली एतिहासिक रैली होगी. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी कानपुर में रैली को संबोधित करेंगे. वहीं अखिलेश यादव बसपा की रैली न जाकर कानपुर में ही एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. रैली के मद्देनजर सुरक्षा और यातायात के भी मयापक इंतजाम किए गए हैं. कुछ रास्तों से ट्रैफिक को डायवर्ट भी किया गया है.


कानपुर बुंदेलखंड में चौथे चरण में 29 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इससे पहले सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी धमक का अहसास वोटरों को कराना चाहते हैं. 24 अप्रैल का दिन कानपुर जिलाप्रशासन के लिए भी बहुत बड़ा सिरदर्द बनने वाला है. तीन पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्षों की रैली की सुरक्षा व्यवस्था इसके साथ ही वीवीआईपी मूवमेंट के लिए अलग से सुरक्षा देने की जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी.


बसपा सुप्रीमों मायावती 24 अप्रैल को कानपुर के रमईपुर में कानपुर बुंदेलखंड की सबसे बड़ी रैली करने जा रही है. इस रैली में बड़ी संख्या में कानपुर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर मिश्रिख से बड़ी संख्या में सपा और बसपा कार्यकर्ताओं के आने की उम्मीद है. जहां बसपा सुप्रीमों की रैली है वो क्षेत्र अकबरपुर लोकसभा सीट में आता है. मायावती रमईपुर से रैली कर के पूरे बुंदेलखंड पर निशाना साधने का काम करेंगी. मायावती की इस रैली में अखिलेश यादव शामिल नहीं होंगे. अकबरपुर लोकसभा से बसपा ने निशा सचान को प्रत्याशी बनाया है. अकबरपुर लोकसभा सीट में लगभग ढाई लाख कुर्मी वोटर है इसके साथ ही अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या लगभग साढ़े चार लाख के पास है. मायावती की रैली अकबरपुर में निशा सचान को और भी अधिक मजबूत करने का काम करेगी.


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज 24 अप्रैल को रैली करने के लिए आ रहे हैं. प्रियंका गांधी का रोड सफल होने के बाद कांग्रेस पार्टी का मनोबल बढ़ गया है. राहुल गांधी 24 अप्रैल को शाम लगभग 3;30 बजे जन सभा को संबोधित करेंगे और श्रीप्रकाश जायसवाल के समर्थन में कानपुर की जनता से वोट देने की अपील करेंगे.


सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मायावती की रैली समाप्त होने बाद कानपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे. कानपुर से सपा ने रामकुमार निषाद को मैदान में उतारा है. सपा का कानपुर के ओबीसी और मुस्लिम वोटरों में जबर्दस्त पकड़ है. अखिलेश यादव मुस्लिम और ओबीसी वोटरों के साथ अनुसूचित जाति के वोटरों में सेंध लगाने का काम करेंगे.