कुशीनगर: कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शुरू होने में एक और पेंच फंस गया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया की टीम ने एयरपोर्ट को सुरक्षा लिहाज से उड़ान के लिये फिट नहीं माना है. उड़ान पूर्व सेफ्टी जांच के लिए शुक्रवार को टीम कुशीनगर पहुंची थी. टीम ने कई एयरपोर्ट पर जहाजों के सुरक्षित लैंडिंग व टेकऑफ़ से जुड़े कई बिंदुओं पर जांच पड़ताल की. टीम अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपेंगी.


ये है मुख्य वजहें


गोरखपुर सिविल एयरपोर्ट के निदेशक ए के द्विवेदी के नेतृत्व में पहुंची चार सदस्यीय टीम ने चाहरदीवारी का दर्जन भर जगह से टूटना व रनवे से होकर नकहनी व शाहपुर गांव के मार्ग पर आवागमन को विमानों की सुरक्षित लैंडिंग व टेकऑफ़ के लिये खतरा माना है. टीम का मानना है कि जब तक इन दोनों समस्याओं का समाधान नहीं होता उड़ान नहीं हो सकती.


जुलाई में उड़ान शुरू हो पाना सम्भव नहीं


उड़ान के एटीसी को लेकर एक सवाल के जवाब में निदेशक ने कहा कि यह कोई समस्या नहीं है. मोबाईल एटीसी से भी उड़ान संचालित हो रही है. लोकसभा चुनाव के पूर्व अथॉरिटी ने उड़ान 3 स्कीम का ब्रोशर जारी कर कर कुशीनगर टू बोधगया व लखनऊ से उड़ान होने की बात कही थी. ब्रोशर के अनुसार इसके लिए टर्बो एविएशन कम्पनी को रूट एलान करना भी जाहिर किया गया. अब अथॉरिटी के नए रुख से जुलाई में उड़ान शुरू हो पाना सम्भव होता नहीं दिख रहा.


सारी खामियां ठीक करने में लग जाएगा दिसम्बर तक का समय


ए के द्विवेदी निदेशक गोरखपुर एयरपोर्ट व नोडल अधिकारी कुशीनगर एयरपोर्ट का कहना है आवागमन व चहारदीवारी आदि की जो समस्या है वह जिला प्रशासन को ठीक करना है. सुरक्षा के लिहाज से जुलाई में उड़ान सम्भव नहीं दिख रही. सुरक्षा खामी ठीक भी कर ली जाए तो दिसम्बर तक का समय लग जाएगा. वैसे भी उड़ान के लिये चयनित एविएशन कम्पनी उड़ान को लेकर अभी तक कोई रूचि नहीं दिखाई है.



कारगो की 6 सदस्सीय टीम ने किया था हवाई पट्टी का निरिक्षण


लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर समिट में प्रधानमंत्री द्वारा कुशीनगर में स्थित हवाई पट्टी को अंतररास्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की घोषणा के बाद 3 सितंबर 2018 को कारगो की 6 सदस्सीय टीम ने हवाई पट्टी का निरिक्षण भी किया था. सिक्स सीटर विमान से आये इस टीम ने एअरपोर्ट के व्यवसायिक उपयोग की संभावनाओं को टटोला था. तैयारियों से संतुष्ट दिखे कारगो के जनरल सेक्रेटरी ने कुशीनगर एअरपोर्ट को हवाई यात्रा के अतिरिक्त व्यवसायिक हब बनाने की बात भी कही थी. इनका कहना था कि एअरपोर्ट के बन जाने से नेपाल के अलावा भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को परिवहन सुविधा का लाभ मिलेगा लेकिन अब इन दावों पर सवाल उठने लगे हैं.


पूर्व सांसद राजेश पाण्डेय ने किया संघर्ष का ऐलान


कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर भाजपा के पूर्व सांसद राजेश पाण्डेय उर्फ गुड्डू पाण्डेय ने भी संघर्ष का ऐलान कर दिया है. राजेश पाण्डेय ने कहा कि सांसद रहते मैंने पांच साल में एयरपोर्ट को लेकर बहुत सार्थक प्रयास किए लेकिन पार्टी के ही कुछ लोग नहीं चाहते हैं कि कुशीनगर एयरपोर्ट शुरू हो सके. मैंने इसके लिए कई पत्र भी लिखा लेकिन प्रदेश सरकार की उपेक्षा के चलते इस एयरपोर्ट को फूटी कौड़ी भी नहीं दी गई. सांसद रहते मेरा टिकट कटना इसी का हिस्सा रहा. मैंने प्रधानमंत्री से मिलकर कई बार एयरपोर्ट को लेकर बात की और उन्होंने आश्वासन भी दिया था. इन्वेस्टर समिट में भी प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि कुशीनगर एयरपोर्ट को जल्द ही शुरू किया जाएगा लेकिन अब यह प्रदेश के कुछ नेताओं की राजीनीति का शिकार बनकर रह गई है. हम किसी भी कीमत पर एयरपोर्ट पर राजीनीति नहीं होने देंगे. इसको बचाने के लिए जो भी संघर्ष करना होगा किया जाएगा.


पूर्व मंत्री व वरिष्ठ सपा नेता ब्रह्माशंकर त्रिपाठी बिफरे


नवनिर्मित कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान नहीं होने की आई खबरों को लेकर पूर्व मंत्री व वरिष्ठ सपा नेता ब्रह्माशंकर त्रिपाठी बिफर पड़े हैं. उन्होंने कहा कि यदि ऐसा है तो जबरजस्त आंदोलन होगा. घेरा डालो डेरा डालो तो करेंगे ही आवश्यकता पड़ी तो जेल भरने से बाज नहीं आयेंगे. पूर्व मंत्री ने कुशीनगर एयरपोर्ट को हाशिए पर ढकेलने की बात कही है. उन्होंने कहा कि गोरखपुर में योगी नया हवाई अड्डा बनाना चाहते हैं. सपा की सरकार ने 500 करोड़ खर्च कर हवाईअड्डा बनाया है. मुख्यमन्त्री खुद इसे बाधित करने की साजिश कर रहे हैं.


ब्रह्माशंकर त्रिपाठी ने कहा कि एयरपोर्ट की फाइल गायब करा दी गई और अब इसे उड़ान के लिए अनफिट बताया जा रहा है. नया एयरपोर्ट बनाने की बात हो रही है. जबसे योगी जी मुख्यमन्त्री बने हैं एक रुपया एयरपोर्ट के विकास को नहीं दिए. प्रधानमन्त्री मोदी जी देश दुनिया में कुशीनगर एयरपोर्ट की बात बताते अघाते नहीं और उन्हीं की पार्टी का मुख्यमन्त्री अपने ही प्रधानमन्त्री की बातों की धज्जियां उड़ा रहे हैं.


पूर्व मंत्री ने कहा योगी जी जो सोच रहे हैं जनता वैसा नहीं होने देगी. एयरपोर्ट से उड़ान संघर्ष के बलबूते शुरू होगी. कल लखनऊ में सपा मुखिया अखिलेश यादव व राज्यपाल से मिलकर सभी स्थिति से अवगत कराऊंगा. 22 को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रणनीति बनेगी. घेरा डालो डेरा डालो आंदोलन के साथ जेल भरो आंदोलन भी किया जायेगा.


इधर स्थानीय भाजपा विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा कि यह एयरपोर्ट कहीं नही जा रहा है. यह एयरपोर्ट शुरू होगा. हां सुरक्षा कारणों के चलते इसमें अभी देरी है. लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा. कुछ जगहों पर बाउंड्रीवाल टूटी है तो कुछ जगह निर्माण होना बाकी हैं. ऐसे में उड़ान शुरू होने में दुर्घटना की आशंका बनी रहेगी. यह काम करा कर जल्द ही इसको शुरू कराया जाएगा.


यूपी: ताबड़तोड़ दौरे करेंगी प्रियंका, कार्यकर्ताओं के साथ लगातार चलेगा बैठकों का सिलसिला



यूपी: यमुना एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, छह की मौत, तीन घायल



यूपी: उमस भरी गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, मानसून के लिए अभी और करना होगा इंतजार