नई दिल्ली: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 अगस्त तक स्वीकार किए जाएंगे. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी. कक्षा 10-12 में प्रवेश लेने और परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त है.


उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की शैक्षणिक व्यवस्था को सुचारु ढंग से चलाने के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी करते हुए अगले वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का पूरा कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है. शैक्षिक कैलेंडर में पाठ्यक्रम को माह के आधार पर बांटा गया है. इसमें यह तय किया गया है कि कौन-सा अध्याय किस महीने में पढ़ाया जाएगा. इससे शिक्षकों की जवाबदेही भी होगी.

शैक्षिक सत्र में 200 से ज्यादा दिनों तक पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है. इस बारे में बात करते हुए डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि अगर स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाई का वातावरण रहेगा तो नकल की गुंजाइश कम रहेगी.

उन्होंने बताया, "वर्ष 2020 में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है. इस बार ये परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होंगी. इनमें पहले से ज्यादा करीब 55 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन और इंटर की परिक्षाएं 15 दिनों के अंदर खत्म हो जाएंगी. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 15 मार्च से शुरू कर मात्र 10 दिन के अंदर खत्म कर लिया जाएगा और 20 से 25 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे."

आगरा बस हादसा: पहली जांच का निष्कर्ष, ड्राइवर को झपकी आने से हुआ हादसा



यूपी: राहुल गांधी के अमेठी पहुंचने से पहले पोस्टर वार शुरू, ये है पूरा मामला

यूपी: बुलंदशहर डीएम के यहां CBI का छापा, अवैध खनन पट्टे बांटने का आरोप