लखनऊ: यूपी बोर्ड का आज कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड का परिणाम घोषित होगा. करीब 50 लाख छात्रों ने फरवरी में बोर्ड की परीक्षाएं दी थी. यहां हम आपके लिए यूपी बोर्ड के आने वाले परिणाम से जुड़े कुछ सवालों के जवाब लेकर आए हैं. जिन्हें छात्रों को जानने की आवश्यकता है.


यूपी बोर्ड रिजल्ट कब चेक करना है?


बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम आज (27 जून) दोपहर में जारी होगा.


यूपी बोर्ड का रिजल्ट कहां चेक करना है?


यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों परिणाम जारी किए जा सकते हैं. ये वेबसाइट हैं- upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, यूपी बोर्ड के परिणाम examresults.net पर जारी किया जा सकता है.


यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे करें चेक?


सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.


इसके बाद अगर 10वीं का परिणाम देखने के लिए 10वीं और 12वीं का परिणाम देखने लिए संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करें.


इसके बाद अपना रोल नंबर और बाकी जानकारियां दर्ज करें.


इसके बाद आपको रिजल्ट शो हो जाएगा.


यूपी बोर्ड के कम्पार्टमेंट के नियम


मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक जो लोग एक पेपर में फेल होते हैं उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी.


परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कितने अंक चाहिए


यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 35 फीसदी अंक चाहिए. जो पास नहीं होंगे उनके पास रि-चेक या कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने का विकल्प होगा.


डिजिटल प्रमाण पत्र


रिपोर्टों के अनुसार, यह उम्मीद है कि यूपी बोर्ड इस साल छात्रों को डिजिटल प्रमाण पत्र जारी करेगा. अक्टूबर 2019 में, बोर्ड ने प्रमाणपत्रों के सुधार के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की थी. वहीं शिकायतों और प्रश्नों के तत्काल निवारण के लिए, इस साल की शुरुआत में, यूपी सरकार ने एक ट्विटर हैंडल लॉन्च किया था.


इसके अलावा, परीक्षा संबंधी शिकायतों को दर्ज करने के लिए कंट्रोल रूम के लिए हेल्पलाइन नंबर, ई-मेल आईडी और टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराए गए थे. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण इस बार रिजल्ट लेट घोषित किया जा रहा है.


यूपी बोर्ड परिणाम में पिछले साल क्या हुआ था


2019 में, 10 लाख के करीब छात्र हिंदी परीक्षा में फेल हो गए थे और 7 लाख से अधिक छात्र कक्षा 10 और 12 में अपनी गणित की परीक्षा में फेल हो गए थे. साथ ही 80.07 प्रतिशत छात्रों ने 10वीं की परीक्षा पास की थी. वहीं 70.06 प्रतिशत छात्रों ने 12वीं की परीक्षा पास की थी. कानपुर के गौतम रघुवंशी 10वीं बोर्ड में 97.17 प्रतिशत अंक लाकर और तनु तोमर 12वीं कक्षा में 97.8 प्रतिशत अंक लाकर टॉप रहे थे.


ये भी पढ़ें-


दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ के करीब, 5 लाख पहुंचने वाला है मृतकों का आंकड़ा


कोरोना अपडेट: देश में संक्रमितों की संख्या पांच लाख के पार, एक दिन में आए रिकॉर्ड 18552 नए मामले


{**12वीं का रिजल्ट यहाँ देखें**} UP BOARD 12TH RESULT 2020 | UPMSP RESULT UPLOAD TIME, UPRESULTS.NIC.IN 12TH / INTERMEDIATE RESULT 2020, UP12.ABPLIVE.COM पर रिजल्ट देख सकते हैं

{**10वीं का रिजल्ट यहाँ देखें**} UP BOARD 10TH RESULT 2020 | UPMSP RESULT UPLOAD TIME, UPRESULTS.NIC.IN HIGH SCHOOL RESULTS, UP10.ABPLIVE.COM पर देखिए रिजल्ट


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI