लखनऊ. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिये अच्छी खबर है. दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 27 जून को घोषित किया जाएगा. इन परीक्षाओं में कुल 3,09,61,577 कॉपियों का मूल्यांकन किया गया. आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं के लिए 30,24,632 ने, जबकि 12वीं के लिए 25,86,440 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण करवाया था. कोरोना महामारी के चलते कॉपियों की मूल्यांकन में देरी हुई. जानकारी के मुताबिक रिजल्ट दोपहर 12:30 बजे upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा.


इस बार के रिजल्ट की खास बात यह है कि नतीजे तैयार करने की प्रक्रिया को अत्याधुनिक बनाया गया है. इसके लिए बोर्ड एक पोर्टल के जरिए नंबर और संशोधन कर रहा है. इससे पहले बोर्ड कर्मचारियों की टीमें जाकर रिजल्ट का काम करती थीं. इस बार बोर्ड ऑनलाइन ही रिजल्ट तैयार कर रहा है.


UP बोर्ड 10वीं रिजल्ट के ताज़ा अपडेट पानें के लिये यहाँ रजिस्टर करें


UP बोर्ड 12वीं रिजल्ट के ताज़ा अपडेट पानें के लिये यहाँ रजिस्टर करें


इस वर्ष परीक्षाएं रिकॉर्ड समय में हाईस्कूल की 12 व इंटरमीडिएट की 15 दिनों में खत्म हो गई लेकिन कोविड महामारी के कारण मूल्यांकन देर से शुरू हुआ लेकिन विपरीत परिस्थितियों में भी कम समय में मूल्यांकन खत्म किया। इस बार 5611072 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा दी थी।


अंकपत्र में दिख सकते हैं ये बदलाव
पहली बार अंक और प्रमाणपत्र पर सभी परीक्षार्थी व उनके माता-पिता का नाम अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी लिखा होगा. इसके अलावा अंकपत्र में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. यह सब परीक्षार्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखकर हो रहा है. यही नहीं इसी तरह से हर अंकपत्र पर स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की तारीख का जिक्र करने की तैयारी है. हर वर्ष परीक्षा परिणाम के बाद बोर्ड स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तारीख घोषित करता रहा है. अंकपत्र में लिखे होने से परीक्षार्थी अपनी सुविधा से आवेदन कर सकेगा. यूपी बोर्ड प्रशासन कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए इस बार से ऑनलाइन आवेदन ही लेगा. पहले स्क्रूटनी के लिए ऑफलाइन आवेदन होते थे. सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि अंकपत्र में संशोधन का प्रस्ताव भेज रहे हैं.


ये भी पढ़ें.


69 हजार शिक्षक भर्ती के मामले में यूपी सरकार को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने कहा-जारी रख सकती है भर्ती प्रक्रिया