अलीगढ़: कहते हैं कि कुछ कर गुजरने का अगर जुनून हो तो विपरीत परिस्थितियां भी उसको रोक नहीं सकती हैं. ऐसा ही कुछ साबित कर दिखाया है यूपी के अलीगढ़ के शोभित वर्मा ने. उत्तर  प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में शोभित ने अलीगढ़ जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. शाहजहांपुर के गांव गढ़िया करेली, ब्लॉक लालपुर पुवाया के रहने वाले शोभित वर्मा के पिता ओमकार वर्मा पेशे से किसान हैं. मां शकुंतला देवी घरेलू महिला हैं.



चाचा ने कराया था अलीगढ़ में एडमिशन


दो बहनों और दो भाइयों में सबसे छोटा शोभित का पढ़ाई में मन पहले से ही था. घर में संसाधनों के अभाव के चलते उसे पढ़ाई के लिए अपने चाचा के साथ अलीगढ़ आना पड़ा. गांव में बिजली का कनेक्शन भी कटा हुआ था और वहां इस तरह का माहौल नहीं था कि वह अपनी पढ़ाई कर सकें. लिहाजा चाचा की उंगली पकड़ वह शुरू से ही अलीगढ़ आ गया. चाचा महेश कुमार अलीगढ़ के विजयगढ़ कस्बे के गांधी स्मारक इंटर कॉलेज में अध्यापक है. जहां अलीगढ़ में शोभित का चाचा ने पहली क्लास में एडमिशन करा दिया. इसके बाद चाचा की निगरानी में ही शोभित पढ़ाई करने लगा. विजयगढ़ के ही एसजेपी अग्रवाल स्मारक इंटर कॉलेज में पढ़ाई कर शोभित ने 10वीं की परीक्षा दी. रविवार को जब रिजल्ट की घोषणा हुई, तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं था.


94% अंक प्राप्तकर जिले में किया टॉप


हालांकि, शोभित को प्रदेश में टॉप ना कर पाने का मलाल जरूर है, लेकिन शोभित ने अलीगढ़ में हाईस्कूल की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जिसकी खुशी भी है. शोभित इसके लिए पूरा श्रेय अपने माता-पिता के आशीर्वाद और चाचा महेश को देते हैं. अगर चाचा साथ ना देते तो शोभित शायद आज टॉप भी ना कर पाता. 600 में से 564 अंक प्राप्त करने वाले शोभित ने हाईस्कूल की परीक्षा में 94% अंक प्राप्त किए हैं.



मूल रूप से शाहजहांपुर का रहने वाला है शोभित


शोभित का जन्म 7 जुलाई 2005 को शाहजहांपुर में ही हुआ था. बड़ा भाई देवेश मेरठ से एमएससी कर रहा है, जबकि एक बड़ी बहन साधना की शादी हो चुकी है. दूसरी बहन मंजू बीए फाइनल ईयर में है. शोभित ने बताया कि जब उसके गांव में पढ़ाई के संसाधन नहीं थे और यहां तक की लाइट का कनेक्शन भी कट गया था, लेकिन वो पढ़ना चाहता था, तो उस समय चाचा ने उसकी सहायता की.


आगे चलकर डॉक्टर बनने का है सपना


अब वह चाहता है कि वह एमबीबीएस डॉक्टर बनकर देश की सेवा करें.  शोभित की सफलता से परिवार में भी खुशी का माहौल है. पिता भी चाहते हैं कि जो उसके मन में डॉक्टर बनने का सपना है, वa पूरा हो. साथ ही, शोभित के पिता अपने छोटे भाई महेश को भी धन्यवाद कहते हैं, जिसने शोभित को आज इस मुकाम पर लाकर खड़ा किया. शोभित आज अपने परिवार के साथ शाहजहांपुर में ही है.


यह भी पढ़ें:


UP Board Result 2020: हाईस्कूल और इंटर में लड़कियों ने मारी बाजी, यहां देखें- टॉपर की लिस्ट

UP Board Results 2020: यूपी बोर्ड के रिजल्ट का क्या है सरकारों से कनेक्शन? अखिलेश के राज में टूटा था ये रिकॉर्ड


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI