लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के 2019-20 के बजट में अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए 200 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है. वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल की ओर से विधानसभा में गुरूवार को पेश बजट में प्रदेश में हवाई पट्टियों के निर्माण, विस्तार और सुदृढ़ीकरण के लिए 1000 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है.


बजट में अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान है जबकि जेवर एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण पर 800 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है.


उत्तर प्रदेश नागर विमानन प्रोत्साहन नीति, 2017 और रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत वायुसेवा उपलब्ध कराये जाने के लिए 150 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गयी है.


इसके अलावा अयोध्या के प्रमुख पर्यटन स्थलों के समेकित विकास के लिए 101 करोड़ रुपये की व्यवस्था है तो गढ़ मुक्तेश्वर के पर्यटन स्थलों के समेकित विकास हेतु 27 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है.


सरकार के बजट में प्रयागराज में ऋषि भारद्वाज आश्रम एवं श्रृंगवेरपुर धाम, विन्ध्याचल एवं नैमिषारण्य का विकास, बौद्ध परिपथ में सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, कपिलवस्तु, कौशाम्बी एवं संकिसा का विकास, शाकुम्भरी देवी एवं शुक्रताल का विकास, राजापुर चित्रकूट में तुलसी पीठ का विकास, बहराइच में महाराजा सुहेलदेव स्थल एवं चित्तौरा झील का विकास तथा लखनऊ में बिजली पासी किले का विकास प्रस्तावित है.