नई दिल्ली: मिशन उत्तर प्रदेश पर निकलीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की कार्यकर्ताओं के साथ ताबड़तोड़ बैठकों का सिलसिला जारी है. इस बीच एक नई बात निकलकर सामने आई है. वो ये कि प्रियंका-सिंधिया से मुलाकात करने वालों को एक फॉर्म भरवाया जा रहा है. अहम बात ये है कि इस फॉर्म में जाति/उपजाति का कॉलम है. साथ ही ये भी पूछा जा रहा है कि क्या आप व्हाट्सएप, ट्विटर पर हैं? पार्टी में किस पद पर रहे हैं.


बता दें कि मंगलवार को जयपुर से लौटने के बाद प्रियंका गांधी लखनऊ में बैठकों का दौर शुरू किया, जो आज सुबह करीब पांच बजे तक चला. मुलाकातों का दौर करीब 15 घंटे तक चला. उन्होंने लगभग 12 लोकसभा सीट के पार्टी नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक की. दोनों महासचिव आज भी 12 सीटों के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे.


पूर्वी उत्तर प्रदेश की कांग्रेस प्रभारी प्रियंका लखनऊ के चार दिन के दौरे पर हैं. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका लखनऊ, मोहनलालगंज, प्रयागराज, अम्बेडकर नगर, सीतापुर, कौशाम्बी, फतेहपुर, बहराइच, फूलपुर और अयोध्या समेत 12 लोकसभा क्षेत्रों के वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों के साथ एक-एक कर बैठक की.


प्रियंका आज (बुधवार) और कल (गुरुवार) को भी अपने प्रभार वाले बाकी लोकसभा क्षेत्रों में भी पार्टी की स्थिति का जायजा लेंगी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रियंका इन बैठकों में हर लोकसभा क्षेत्र में पार्टी संगठन की स्थिति का जायजा ले रही हैं. प्रियंका की इन बैठकों को आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों और प्रत्याशियों के चयन के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.


कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुतबिक पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन दोनों महासचिवों के लिए सीटों की संख्या के निर्धारण को स्वीकृति प्रदान की. इस बारे में जो प्रेस रिलीज जारी हुई उसमें जानकारी दी गई कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा संसदीय क्षेत्रों को यूपी पूर्वी और यूपी पश्चिमी के तहत बांटा है. इसके तहत प्रियंका गांधी को 41 संसदीय क्षेत्र और ज्योतिरादित्य सिंधिया को 39 संसदीय क्षेत्र मिले हैं.


उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभी सीटें हैं और 2014 के चुनाव में यहां बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की थी. 80 में से 72 सीटें बीजेपी ने जीती थीं और कांग्रेस के हाथ सिर्फ राहुल गांधी की अमेठी की सीट और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की रायबरेली सीट हाथ लगी थी.


11 फरवरी लखनऊ में प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ 15 किलोमीटर लंबा रोड शो किया जो कांग्रेस मुख्यालय नेहरू भवन तक चला था. इसके बाद कांग्रेस दफ्तर पर प्रियंका गांधी ने तो कुछ नहीं कहा पर राहुल गांधी ने कहा कि जब तक वो यूपी में जीत हासिल नहीं कर लेते वो चैन से नहीं बैठेंगे.