लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि की बधाई देते हुए सभी के मंगलकामना की प्रार्थना की. उन्होंने ट्विटर पर कहा कि पर्व एवं त्योहार हमारी परंपरा और राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करने का अवसर प्रदान करते हैं. पूरे देश में महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर और मां पार्वती का विशेष पूजन किया जाता है.


योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पर्व बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह मंदिर प्राचीन काल से वाराणसी में स्थित है. विश्वनाथ मंदिर का सनातन धर्म में एक विशिष्ट स्थान है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पर्व एवं त्योहार हमारी परंपरा और राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करते हैं. महाशिवरात्रि का पर्व सृष्टि के प्रारंभ का दिन माना जाता है.


मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि की मध्य रात्रि में प्रमुख मंदिरों से भव्य शोभा यात्रा ढोल-नगाड़े इत्यादि के साथ बाबा विश्वनाथ जी के मंदिर तक जाती है. महाशिवरात्रि के पर्व पर पूरे प्रदेश के शिवालयों में उत्सव का माहौल होता है.


ज्योतिर्लिंगों में सबसे प्रमुख काशी विश्व नाथ मंदिर में यू तो पूरे साल भक्तों की भीड़ रहती है लेकिन महाशिवरात्रि पर यहां भक्तों का खास जमावड़ा रहता है. यहां रात 12 बजे से भक्तों की लंबी लाइन लग गई थी और तब से लगातार बाबा का दर्शन चल रहा है. हर कोई जल, फूल-माला, चंदन और प्रसाद के साथ बाबा की एक झलक पाने को बेताब है.