लखनऊ: लॉकडाउन में दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों का घर वापसी का सिलसिला जारी है. कुछ मजदूर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही हैं स्पेशल ट्रेन या फिर बस से अपने-अपने घर लौट रहे हैं. तो कई साइकिल या फिर पैदल ही अपने घर की ओर निकल पड़े हैं. इस बीच यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में प्रवेश करने वाले कामगारों और श्रमिकों को लेकर कई बड़े निर्देश जारी किए हैं. सीएम ने निर्देश दिया है कि यूपी में प्रवेश करते ही कामगारों व श्रमिकों को सबसे पहले पेयजल और भोजन दिया जाए.


ट्रकों में सवारी ढोने वालों पर होगी कार्रवाई


इसके अलावा सीएम ने कहा कि अधिकारियों को ये सुनिश्चित करना होगा कि उनके जिले में कोई भी व्यक्ति पैदल और बाइक से यात्रा न करें. उन्होंने कहा कि बसों के जरिए श्रमिकों को घर पहुंचाया जाए. वहीं, ट्रकों में सवारी ढोकर लाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. सीएम ने प्रवासी कामगारों के लिए ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने पर भी जोर दिया.


जो जहां हैं, वहीं रहें: सीएम योगी


गौरतलब है कि यीएम योगी आदित्यनाथ खुद बार-बार अपील कर रहे हैं कि जो जहां हैं वहीं रहे. पैदल ना चलें. सभी को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा. उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही सभी प्रवासी, कमजोर वर्ग के लोगों को रहने खाने, चिकित्सा के अलावा राशन किट और भरण-पोषण भत्ता उपलब्ध करा रही है. जो जहां है वहां से उनके घर तक पहुंचाने की निशुल्क व्यवस्था कर रही है, इसके लिए 10,000 बसें लगाई गई हैं.


यूपी में बड़े पैमाने पर रोजगार की व्यवस्था भी शुरू


सीएम ने कहा कि यूपी में बड़े पैमाने पर रोजगार की व्यवस्था भी शुरू हो गई है. मनरेगा के तहत करीब 25 लाख लोगों को रोज काम मिल रहा है. बंद पड़े औधोगिक संस्थानों को खुलवा कर काम दिलाया जा रहा है. चीनी मिलों, कोल्ड स्टोरेज व ईंट भट्ठों को लॉकडाउन अवधि में भी बंद नहीं होने दिया गया.


बता दें कि अब तक यूपी में एक हफ्ते में 350 ट्रेनें प्रवासियों के लेकर आई हैं. जिसमें 430000 लोग अपने घर वापस लौटे हैं. देश में कुल ट्रेनों में से 60 फीसदी ट्रेन यूपी में आई हैं. इसके अलावा 10000 बसें लॉकडाउन में फंसे लोगों को उनकी घर ले जाने के लिए लगी हुई हैं, जो लोगों को गंतव्य तक निशुल्क पहुंचा रही हैं. 70 ट्रेनें शुक्रवार को आज फिर आएंगी. इसके अलावा 1 मार्च से 30 अप्रैल के बीच छह लाख से ज्यादा कामगार श्रमिक आए हैं.  सभी को 1000 भरण-पोषण भत्ता भी दिया जा रहा. 12.50 लाख लोगों की क्वारंटाइन सेंटर में व्यवस्था है. 12 से 13 लाख फूड पैकेट रोज बांटे जा रहे हैं.


यूपी कोरोना अपडेट


यूपी में कोरोना के संक्रमण में लगातार इजाफा हो रहा है. राज्य में संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर 3914 हो गई है. जिनमें 1742 एक्टिव केस हैं, जबकि 2072 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं.


यह भी पढ़ें:


श्रमिकों को घर भेजने के इंतजाम में जुटा गौतमबुद्ध नगर प्रशासन, 15 मई से चलेंगी 5 विशेष ट्रेनें