नई दिल्लीः गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हो रहे हमलों को लेकर मामला बेहद गर्म हो चला है. अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से बात की है. योगी आदित्यनाथ ने विजय रूपाणी से फोन पर बात की है और कहा है कि उत्तर भारतीय डर कर गुजरात छोड़ रहे हैं और इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए. इससे पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी विजय रूपाणी से बात की थी. गुजरात के साबरकांठा में एक रेप की वारदात के बाद से ही उत्तर भारतीयों पर स्थानीय लोग हमले कर रहे हैं क्योंकि रेप का आरोपी बिहार का रहने वाला है.


इस विषय पर गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने बात करते हुए कहा है कि जब रेप के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है तो निर्दोष लोगों पर हमले बर्दाश्त नहीं किए जा सकते हैं. लेकिन जो दोषी है सरकार उसे छोड़ेगी नहीं और उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. गुजरात में बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लोगों पर हुए हमलों के बाद लोग पलायन के लिए मजबूर हो रहे हैं.


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी आज इस पर कहा है कि पूरी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. उन्होंने कहा, ''मैंने इस संबंध में गुजरात के मुख्यमंत्री से कल बात की. हम संपर्क में बने हुए हैं. पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. जिसने भी अपराध किया उसे बख्शा नहीं जाना चाहिए. लेकिन जो निर्दोष हैं उनके साथ गलत नहीं होना चाहिए.''





इसके अलावा कांग्रेस के नेता अहमद पटेल ने भी कहा है कि अगर 1-2 लोग अपराध करते हैं तो सभी को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए. जो लोग निर्दोष हैं उनकी रक्षा की जानी चाहिए. राज्य सरकार को जांच करनी चाहिए और इस समस्या का समाधान ढूंढना होगा.


क्या है मामला
28 नवंबर को गुजरात के साबरकांठा में नाबालिग लड़की से रेप के आरोप में बिहार के एक मजदूर को गिरफ्तार किया गया था. इसी गिरफ्तारी के बाद स्थानीय संगठनों ने बिहार, यूपी और मध्य प्रदेश के लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. कई जगहों पर धमकियां दी गई और हमले किये गए. डर से हजारों लोग गुजरात छोड़ चुके हैं.


रेप की घटना के बाद से स्थानीय संगठनों और लोगों ने गैर-गुजरातियों खासकर बिहार-यूपी के लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. उन्हें गुजरात छोड़ने की धमकी दी गई जिसके बाद से वे लगातार गुजरात से अपने घर लौट रहे हैं. ध्यान रहे कि गुजरात में बिहार, यूपी और मध्य प्रदेश के लोग रोजगार के लिए बड़ी संख्या में रहते हैं.


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांगी गुजरात से रिपोर्ट
इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुजरात के विजय रुपाणी सरकार से रिपोर्ट भी मांगी है. सूत्रों के मुताबिक, गुजरात सरकार ने केंद्र से कहा है कि दोषियों की पहचान कर कार्रवाई की जा रही है. कल गुजरात के डीजीपी ने बताया था कि गैर-गुजरातियों पर कथित तौर पर हमला करने के मामलों में गुजरात के विभिन्न भागों से पुलिस ने अब तक 342 लोगों को गिरफ्तार किया है.


जानिए, उस रेप की घटना को जिसकी वजह से गुजरात छोड़ भाग रहे हैं बिहार-यूपी वाले


गुजरात में बिहारियों पर हुए हमलों के बाद नीतीश बोले- मैंने CM रुपाणी से बात की, निर्दोष के साथ गलत न हो