नई दिल्लीः यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी का इंतजार खत्म हो गया है. कल सीएम योगी आदित्यनाथ 7 हज़ार किसानों को लखनऊ में कर्ज माफी का सर्टिफिकेट देंगे. पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी चुनाव में किसानों के कर्जमाफी का वादा किया था.


योगी सरकार ने कैबिनेट की पहली ही बैठक में किसानों के कर्ज माफ करने का फैसला किया था. जिन लोगों के पास 5 एकड़ तक ज़मीन खेती लायक है और एक लाख तक का फसली कर्ज लिया है. यूपी सरकार उनके ही कर्ज माफ़ कर रही है. शुरुआत में सिर्फ आधार कार्ड वाले किसानों को ये सुविधा दी जा रही है. 17 अगस्त को लखनऊ में ऐसे 7 हज़ार 5 सौ किसानों को सीएम योगी आदित्यनाथ इसका प्रमाण पत्र देंगे. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे. कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ABP न्यूज़ से बोले "आधार कार्ड होने से किसान के बारे में सही जानकारी मिल जाती है. किस बैंक से और कितना कर्ज लिया. कई ऐसे लोगों के नाम भी लिस्ट में थे जो कर्ज माफी के हकदार नहीं हैं ".


5 सितम्बर को यूपी के 75 ज़िलों में एक साथ कैम्प लगा कर किसानों को कर्ज माफी के सर्टिफिकेट दिए जाएंगे. अभी 27 लाख 50 हज़ार किसानों के कर्ज माफ़ हुए है. ये वैसे किसान हैं जिनके आधार कार्ड बन चुके हैं. वैसे तो योगी सरकार ने 86 लाख किसानों के ऋण माफ़ करने का फैसला किया था. बैंकों से मिली जानकारी के बाद ये आंकड़ा घट कर 67 लाख हो गया है.