नई दिल्लीः देश में लॉकडाउन के चलते कई जगह डरावनी तस्वीरें सामने आ रही हैं. दिल्ली-यूपी से गरीबों-मजदूरों का पलायन जारी है क्योंकि मौजूदा स्थिति में इनके पास काम नहीं है और खाने-पीने तक के लाले पड़ गए हैं. दिल्ली और यूपी की सरकार लगातार इन लोगों को राहत देने के लिए बड़े एलान कर रही हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है.


35.40 लाख मजदूरों को 611 करोड़ रुपये की राहत राशि
उत्तर प्रदेश में मनरेगा के 35.40 लाख मजदूरों को राहत देने का सरकार ने फैसला किया है. यूपी में मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं. यूपी में प्रति मजदूर को औसत 2250 रुपये दिये गये हैं. उत्तर प्रदेश मे कुल मनरेगा मजूदर 35.40 लाख हैं और इन्हें कुल 611 करोड़ रुपये की धनराशि दी गई है.


आज नोएडा आएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ
इसके अलावा आज उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ पलायन कर रहे मजदूरों से बात करने आज दोपहर नोएडा आएंगे. दिल्ली और उससे सटे गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में कई स्थानों पर हजारों की संख्या में मजदूर फंसे हुए हैं क्योंकि सरकार ने राज्यों को 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को कड़ाई से पालन करवाने और शहरों में लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कहा है.


बता दें कि यूपी और दिल्ली में कई लोग पहले ही अपने घर वापस जाने के लिए किसी वाहन की आस में निकल चुके हैं, उन्हें अब कोई रास्ता समझ में नहीं आ रहा है. दरअसल, उत्तर प्रदेश से लगने वाली दिल्ली की सीमा को सील कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें

Coronavirus Live Updates: सीएम आदित्यनाथ की सभी मुख्यमंत्रियों से भावुक अपील, कहा- यूपी के नागरिकों की हिफाजत करें

कैबिनेट सचिव राजीव गाबा बोले- लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाने की फिलहाल कोई योजना नहीं