लखनऊ: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अब तेज स्पीड से गाड़ी चलाना महंगा पड़ सकता है. ओवर स्पीडिंग करने और स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने पर ई-चालान की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी के अनुसार, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर आए दिन दुर्घटनाएं होने से यह कदम उठाया जा रहा है. तेज गति होने से जरा-सी भी लापरवाही जानलेवा हो जा रही है. एक्सप्रेस-वे पर ड्राइवरों के झपकी ले लेने से भी कई दुर्घटनाएं हो जाने की खबरें आई हैं.


अवस्थी ने बताया, "यूपीडा ने आगरा और लखनऊ दोनों टोल प्लाजा पर यह व्यवस्था की है कि यदि कोई गाड़ी आगरा से लखनऊ या लखनऊ से आगरा तक की दूरी तीन घंटे से पहले तय कर लेती है तो उसका निश्चित चालान किया जाएगा. अब तक 25 ई-चालान जारी किए गए हैं."


उन्होंने बताया, "आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा आगरा (21 किलोमीटर) व लखनऊ (290 किलोमीटर) पर स्थापित किए गए आधुनिक उपकरणों द्वारा ली गई फोटो आदि डेटा की रिपोर्ट ई-मेल के माध्यम से लखनऊ व आगरा जिले के एसटी ट्रैफिक के कार्यालय को भेज कर ई-चालान जारी कराया जा रहा है. इस संबंध में यूपीडा ने एसएसपी लखनऊ व एसएसपी आगरा को पहले ही अनुरोध पत्र भेज रखा है."