कानपुर: कानपुर शहर और ग्रामीण की दस विधानसभा सीटों के लिये 19 फरवरी को होने वाले मतदान के लिये आज जिला प्रशासन ने पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया. जिले में इस बार दस सीटों पर 100 प्रत्याशी मैदान में हैं. इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला शहर के करीब 33 लाख 70 हजार 113 मतदाताओं को करना है.


जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि दस विधानसभाओं के 1406 मतदान केंद्रो पर 3344 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं. प्रत्येक बूथ पर एक ईवीएम लगेंगी जबकि तीन सौ ईवीएम मशीनें रिजर्व में रहेंगी.


शहर के 33 लाख 70 हजार 113 वोटरों में 15 लाख 18 हजार महिलायें हैं. इस बार जिला प्रशासन ने महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिये अनेक कार्यक्रम चलाये हैं और महिला कॉलेजों से लेकर महिला क्लबों तक का सहारा लिया गया है.


इसके अलावा विधानसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं को अपना वोट डालने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी 3344 पोलिंग बूथ पर दो दो वॉलंटियर तैनात किये जा रहे हैं. शहर में इस समय 28 हजार तीन दिव्यांग वोटर हैं.


दिव्यांग मतदाताओं को घर से लाने और घर तक पहुंचाने के लिये सरकारी और निजी एंबुलेंस का प्रयोग किया जायेगा. इस काम में 30 एंबुलेंस और एक हजार ई रिक्शा लगाये जायेंगे. सुबह सात बजे से दस बजे तक दिव्यांग बूथों तक लाये जायेंगे .


गौरतलब है कि शहर में कल शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया और अब प्रत्याशी और कार्यकर्ता घर घर जाकर खामोशी से वोट मांग रहे है. इस काम के लिये एसएमएस और सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है.